उत्तराखंड

uttarakhand

गुच्चूपानी पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, अभी नहीं चेते तो हो जाएगी बड़ी मुश्किल

By

Published : Apr 8, 2019, 7:17 PM IST

बीते साल 2018 में मॉनसून सीजन के दौरान नदी किनारे बने पार्किंग स्थल के पुस्ते को नदी की धारा ने अंदर से पूरी तरह खोखला कर दिया था. जिसकी अभी तक सुध नहीं ली गई है. वहीं, पर्यटक इसी पार्किंग स्थल पर अपने वाहन खड़े कर रहे हैं. ऐसे में पुस्ता टूटने पर जान-माल का खतरा बना हुआ है.

गुच्चुपानी

देहरादूनः गर्मी का मौसम आते ही पर्यटक पहाड़ों और पिकनिक स्थल की ओर रुख करने लगते हैं. इसी क्रम में इन दिनों देहरादून के ऐतिहासिक और प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुच्चूपानी (Robbers Cave) में देश-विदेश से हजारों पर्यटक पहुंच रहे हैं. साथ ही चिलचिलाती गर्मी में ठंडे पानी का जमकर आनंद ले रहे हैं, लेकिन ये पर्यटक स्थल बदहाली के आंसू बहाने को मजबूर है. यहां पर पार्किंग स्थल के पुस्ते की मरम्मत नहीं की गई है, जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा होने का खतरा बना हुआ है.

देहरादून के गुच्चूपानी में पर्यटक.


दरअसल, बीते साल 2018 में मॉनसून सीजन के दौरान नदी किनारे बने पार्किंग स्थल के पुस्ते को नदी की धारा ने अंदर से पूरी तरह खोखला कर दिया था. जिसकी अभी तक सुध नहीं ली गई है. वहीं, पर्यटक इसी पार्किंग स्थल पर अपने वाहन खड़े कर रहे हैं. ऐसे में पुस्ता टूटने पर जान-माल का खतरा बना हुआ है.


वहीं, गुच्चूपानी के कार्यवाहक कैप्टन एसबी गुरुंग का कहना है कि पार्किंग स्थल में पुस्ते के खोखले होने की लिखित शिकायत बीते साल ही पर्यटक विभाग में कर चुके हैं, बावजूद अभीतक खोखले हो चुके इन पुस्तों की मरम्मत नहीं की गई है. साथ ही उन्होंने विभाग से पीक सीजन होने से पहले मामले पर कार्रवाई करने की मांग की.

ये भी पढ़ेंःभगत दा बोले- कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, हरीश रावत को नहीं डालते घास

बता दें कि देहरादून शहर से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुच्चूपानी पर्यटक स्थल 650 मीटर लंबी और काफी संकरी प्राकृतिक गुफा है. यहां पर गुफा के अंदर जाने पर नदी का पानी ज्यादा गहरा मिलता है. इसके अलावा इस गुफा के भीतर कई झरने भी मौजूद हैं. गर्मियों के मौसम में देश-विदेश से लाखों पर्यटक यहां आनंद उठाने पहुंचते हैं.


इतिहासकारों की मानें तो अंग्रेजों के शासन काल में डकैत किसी डकैती को अंजाम देने के बाद इसी गुफा में आकर छुपा करते थे. जिन्हें अंग्रेजी सेना भी नहीं ढूंढ़ पाती थी. इसी कारण इस गुफा को 'ROBBERS CAVE' भी कहा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details