उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून के भंडारी बाग में मृत मिले 121 कौए, मचा हड़कंप

By

Published : Jan 10, 2021, 8:10 PM IST

Updated : Jan 10, 2021, 9:27 PM IST

राजधानी देहरादून के भंडारी बाग इलाके में 121 कौए मृत मिल है. वहीं रविवार को पूरे देहरादून जिले में कुल 160 कौओं की मौत हुई है.

crows died
कौए

देहरादून: राजधानी देहरादून के भंडारी बाग इलाके में 121 कौए मृत मिले हैं. वन विभाग की टीम ने मरे हुए कौओं को कब्जे में लिया है. मरे हुए कौए को कुत्ते खा रहे थे. वन विभाग की टीम ने लोगों से अपील है कि वे ऐसी जगहों पर बच्चों को न भेजें. वही रविवार को पूरे जिले से 160 मृत कौए मिले है.

देहरादून के भंडारी बाग में मृत मिले 121 कौए.

देश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद अन्य राज्य अलर्ट मोड पर हैं. उत्तराखंड में भी इसे लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है. बता दें कि उत्तराखंड में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं है. इन कौओं की मौत कैसे हुई है. इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है. कौओं के सैंपल जांच के लिए बरेली लैब भेज दिए गए है.

पढ़ें-डोईवाला में कई कौवों के मरने से दहशत, रुड़की में भी कई मुर्गियों की मौत

जानकारी के मुताबिक स्थानीय लोगों ने वन विभाग को भंडारी बाग में कौओं के मरे पड़े होने की सूचना दी थी. जिसके बाद रवि जोशी की टीम मौके पर पहुंची तो उन्हें वहां से 121 मृत कौए मिले. टीम ने कौओं के सैंपल लेकर बरेली लैब में भेज दिए है.

बता दें कि बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग और पशुपालन विभाग ने अपने-अपने स्तर पर पहले ही अलर्ट जारी किया हुआ है. इसके अलावा पशुपालन विभाग द्वारा वन विभाग के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है. जिसमें कौओं के सैंपल लेने से लेकर उन्हें लैब भेजने का तरीका बताया जा रहा है. इसके साथ ही इन कौओं के कैसे दफनान इसके बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

अब तक तीन सैंपल भोपाल भेजे गए थे. जबकि आज 5 सैंपल बरेली भेजे गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि सोमवार तक सैंपल की रिपोर्ट वन विभाग को मिल जाएगी.

Last Updated : Jan 10, 2021, 9:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details