उत्तराखंड

uttarakhand

मेजर जनरल आर प्रेम राज ने संभाली GOC उत्तराखंड सब एरिया की जिम्मेदारी, चार्ज लेते ही शहीदों को दी श्रद्धांजलि

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 7, 2023, 2:09 PM IST

Updated : Dec 7, 2023, 5:08 PM IST

R Prem Raj took GOC Uttarakhand charge मेजर जनरल आर प्रेम राज ने GOC उत्तराखंड सब एरिया की जिम्मेदारी संभाल ली है. चार्ज लेते ही सबसे पहले उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. मेजर जनरल आर प्रेम राज को ये जिम्मेदारी सब एरिया GOC पद से मेजर जनरल संजीव खत्री के रिटायर होने पर मिली है. मेजर जनरल ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाई हैं.

GOC appointment in Uttarakhand
देहरादून सेना समाचार

देहरादून सेना समाचार

देहरादून: उत्तराखंड सब एरिया GOC पद से मेजर जनरल संजीव खत्री के सेवानिवृत्त होने के बाद मेजर जनरल आर प्रेम राज को जिम्मेदारी दी गई है. मेजर जनरल आर प्रेम राज, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल जैसे सम्मान पाने के साथ ही भारतीय सेना में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं.

मेजर जनरल आर प्रेम राज ने संभाला पद: मेजर जनरल आर प्रेम राज ने 07 दिसंबर 2023 को उत्तराखंड सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग का पदभार ग्रहण किया. उन्होंने मेजर जनरल संजीव खत्री का स्थान लिया है. उत्तराखंड सब एरिया की कमान संभालने पर जनरल ऑफिसर ने शौर्य स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

GOC उत्तराखंड सब एरिया की मिली जिम्मेदारी:मेजर जनरल आर प्रेम राज सैनिक स्कूल, कज़हाकोट्टम, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं. उन्होंने 15 दिसंबर 1990 को 6 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री (1 गढ़वाल राइफल्स) में कमीशन प्राप्त किया था. उन्होंने पश्चिमी मोर्चे पर एक मैकेनाइज्ड बटालियन, एक स्वतंत्र आर्मर्ड ब्रिगेड और एक स्ट्राइक रैपिड डिवीजन को भी कमांड किया. इसके अलावा उन्होंने स्ट्रेटिजिक फोर्सेज कमांड, मुख्यालय दक्षिणी कमान और मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री सेंटर एंड स्कूल, अहमदनगर में महत्वपूर्ण स्टाफ और निर्देशात्मक कार्यभार भी संभाला है. मेजर जनरल प्रेम राज को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक का गौरव प्राप्त हुआ है. उन्हें दो बार चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ प्रशस्ति से सम्मानित किया गया है.

सेना के बुनियादी ढांचे, रसद और सेवाओं के कुशल प्रबंधन के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल और राज्य प्रशासन के समन्वय से पूर्व सैनिकों और वीर नारियों के कल्याण को सुनिश्चित करना उनका प्राथमिक उद्देश्य रहेगा.
ये भी पढ़ें: सशस्त्र सेना झंडा दिवस : सशस्त्र बलों से जुड़े लोगों के लिए आर्थिक सहयोग का दिन

Last Updated : Dec 7, 2023, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details