उत्तराखंड

uttarakhand

दीपावली में इस बार गूंजेंगे मेड इन इंडिया पटाखे, स्वदेशी आइटम्स से गुलजार हुआ बाजार

By

Published : Oct 20, 2021, 4:29 PM IST

Updated : Oct 21, 2021, 4:35 PM IST

दीपावाली को लेकर पटाखा बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार है. इस बार दिवाली में आपको स्वदेशी बम, पटाखे, फुलझड़ियां बाजार में दिखाई देंगे. इस बार दीपावली पर पटाखों के बाजार पूरी तरह से स्वदेशी नजर आ रहे हैं. दुकानदार इस बार चाइनीस आइटम से दूरी बना रहे हैं.

made-in-india-crackers-flooded-in-diwali-markets-on-diwali-chinese-items-missing
दीपावली में इस बार गूंजेंगे मेड इन इंडिया के पटाखे

देहरादून: दीपों का पावन त्योहार दीपावली आने वाली है. बाजार में इसे लेकर अभी से रौनक बढ़ने लगी है. दीपावली की दस्तक से पहले लोग अपने घरों को सजाने के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बाजार भी दीवाली के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं. इस बार बाजारों में बच्चों को आकर्षित करने वाले पटाखे भी अधिकांश मेड इन इंडिया वाले हैं. यानी इस बार बाजार से चाइनीस पटाखों के आइटम लगभग गायब हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इस बार 90 फीसदी भारत में निर्मित पटाखे, फुलझड़ी, पिस्टल जैसे डिमांडेबल आइटम हैं जो ना सिर्फ स्वदेशी हैं बल्कि चाइना से सस्ते और टिकाऊ भी हैं.

इतना ही नहीं पटाखों का बाजार जो कभी चाइना का सबसे बड़ा बाजार माना जाता था, उन सभी आइटम को भारत में बनाकर उससे कई गुना बेहतर किया गया है. इन उत्पादों को इस बार अलग-अलग वैरायटी में बाजार में उतारा जा रहा है. ऐसे में चाइनीस सामान से न सिर्फ ग्राहक दूरी बना चुके हैं, बल्कि व्यापारी भी इससे मुंह मोड़ रहे हैं.

दीपावली में इस बार गूंजेंगे मेड इन इंडिया पटाखे

पढ़ें-उत्तराखंड में 20 की मौत, बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड से हालात बेकाबू, सेना बुलाई


देहरादून के सबसे व्यस्ततम पलटन बाजार में वर्षों से पटाखों की दुकान लगाने वाले नीरज सिंघल बताते हैं कि इस बार 90 फीसदी भारत में निर्मित स्वदेशी पटाखों के आइटम बाजार में उपलब्ध हैं. ये ना सिर्फ चाइना से हर चीज में बेहतर हैं बल्कि ग्राहकों को आकर्षित करने के साथ ही चाइना मेड से सस्ते भी पड़ रहे हैं. वे बताता है पिछले साल चाइना का आइटम सस्ता होता था और हिंदुस्तानी महंगा. अब यह बात पुरानी हो चुकी है. चाइना के ऊपर उस आइटम की बेहतरीन कॉपी स्वदेशी कंपनियां बना रही हैं, जो ग्राहकों को बेहद पसंद आ रहे हैं.

पढ़ें-हरक ने फिर छोड़ा शिगूफा, 'हो सकता है प्रीतम सिंह BJP में आ जाएं, हरीश करते हैं परेशान'

नीरज के मुताबिक 2022 तक लगभग 100 फीसदी पटाखों का स्वदेशी बाजार देश में उपलब्ध होने के पूरे आसार हैं. लगभग 1 दशक से अधिक समय से पटाखों का कारोबार कर रहे नीरज बताते हैं पटाखे, पिस्टल, फुलझड़ी जैसे जो चाइनीज आइटम ₹50 से लेकर ₹300 तक उपलब्ध होते थे, वह अब स्वदेशी होने के कारण लगभग 50 फीसदी कम रेट में ग्राहकों को मिल रहे हैं. इससे न सिर्फ व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होने के संकेत हैं, बल्कि ग्राहक भी इससे खुश हैं. नीरज के मुताबिक दीपावली के लिए उन्होंने इस बार सभी तरह पटाखों के आइटम स्वदेशी रूप में ऑर्डर किये हैं.

पढ़ें- हरक-काऊ की होगी 'घर वापसी'? ये वीडियो तो कुछ ऐसा ही बयां कर रहा है...

दरअसल, दीपावली के समय बाजार में ज्यादातर चीनी पटाखों की भरमार रहती है. अब जब देश में आत्मनिर्भर होने और स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने पर जोर है तो इसके कारण इस बार बाजार में मेड इन इंडिया के प्रोडक्ट ज्यादातर दिखाई दे रहे हैं. लोग भी इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं.

Last Updated : Oct 21, 2021, 4:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details