उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सरकार ने ड्रेनेज प्लान किया तैयार, कौशिक बोले- आगे नहीं होगी जलभराव की समस्या

मैदान क्षेत्रों में जलभराव की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने ड्रेनेज प्लान किया तैयार किया है. ताकि भविष्य में लोगों की इस तरह की समस्या से दो-चार न होना पड़े.

By

Published : Aug 18, 2020, 9:05 PM IST

Updated : Aug 18, 2020, 9:15 PM IST

शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक
शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक

देहरादून: प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से बारिश का दौर जारी है. ऐसे में जहां पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन ने दुश्वारियां बढ़ा दी है तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 19 अगस्त को पिथौरागढ़, बागेश्‍वर और चमोली जिलों के कुछ स्‍थानों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते एसडीआरएफ भी अलर्ट पर है.

एसडीआरएफ के डीआईजी मुख्तार मोहसिन ने बताया कि प्रदेश भर में एसडीआरएफ की 33 टीमें तैनात है. इसके साथ ही जो आपदाग्रस्त क्षेत्र हैं वहां पर एसडीआरएफ की एक-एक टीम तैनात कर दी गई है. जिनके पास सर्च एंड रेस्क्यू के सभी उपकरण उपलब्ध है. एसडीआरएफ की जो टीम में प्रदेश भर में लगाई गई हैं उनको तैनात करने से पहले पूरी तरह से ब्रीफिंग दी जा चुकी है.

सरकार ने ड्रेनेज प्लान किया तैयार.

पढ़ें-ऋषिकेश: पांच सालों से फाइलों में बंद 'विकास', ग्रामीण हो रहे परेशान

एसडीआरएफ डीआईजी ने बताया कि भारी बारिश के चलते जो मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं या फिर बंद हो गए हैं. उन मार्गों को खोलने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से एसडीआरएफ काम कर रही है. यही नहीं एसडीआरएफ की एक बटालियन देहरादून में भी रिजर्व में रखी गई है. लिहाजा देहरादून में किसी क्षेत्र में जलभराव या फिर कहीं भारी बारिश से घर गिरने की सूचना प्राप्त होती है तो वहां एसडीआरएफ जिला प्रशासन के सहयोग से रेस्क्यू और बचाव कार्य करेंगी..

शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि भारी बारिश होने के चलते लोगों को काफी दिक्कतें हुई हैं. मैदान क्षेत्रों में जलभराव भी हुआ है. ऐसे में राज्य सरकार ने अब पूरा ड्रेनेज प्लान तैयार कर लिया है. जिसके पूरे होते ही आने वाले समय मे लोगों को इस दिक्कत से निजात मिल जाएगा.

Last Updated : Aug 18, 2020, 9:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details