उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन हरिपुर में होगा शिलाओं का संग्रहण, मां यमुना का बन रहा भव्य तीर्थ

Haripur Teerth in Vikasnagar आज जिस तरह से हरिद्वार गंगा स्नान के लिए प्रसिद्ध है, ठीक उसी तरह कभी जौनसार बावर के प्रवेश द्वार हरिपुर की भी मान्यता थी. जहां गंगा नदी मैदानी इलाके में उतरी वो तीर्थ हरिद्वार कहलाया. जबकि, जहां यमुना नदी ने मैदानी इलाके में प्रवेश किया वो हरिपुर तीर्थ कहलाता था, लेकिन समय के साथ सब कुछ गौण हो गया. अब यह गौरव लौटाने जा रहा है, क्योंकि हरिपुर में यमुना घाट और कृष्ण धाम बनाया जा रहा है. जिसे लेकर 22 जनवरी को यमुना तट पर शिलाओं का संग्रह किया जाएगा.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 17, 2024, 6:08 PM IST

Updated : Jan 18, 2024, 4:18 PM IST

Haripur Teerth Vikasnagar
हरिपुर में यमुना नदी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन हरिपुर में होगा शिलाओं का संग्रहण

विकासनगर:आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इसी दिन लोक पंचायत तीर्थ यमुना समिति हरिपुर (हरीघाट) में जमुना कृष्ण धाम निर्माण और यमुना की प्रतिमा स्थापित करने के लिए शिला संग्रह कार्यक्रम का आयोजन करेगी. साथ ही मां यमुना की प्रतिमा में स्थापित करने के लिए लोक पंचायत से जुड़े कार्यकर्ता श्रमदान करेंगे. खास बात ये है कि इन शिलाओं में जय यमुना मैया, जय श्री राम, जय श्री कृष्णा लिखा जाएगा. वहीं, शिला संग्रह कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेज हो गई है.

यमुना तट पर आरती

लोक पंचायत तीर्थ यमुना समिति के सदस्य भारत चौहान ने बताया कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. लिहाजा, यह दिन काफी खास है. ऐसे में लोक पंचायत यमुना तीर्थ समिति ने निर्णय लिया है कि इस दिन हरिपुर में यमुना घाट पर यमुना कृष्ण धाम के निर्माण और मां यमुना की प्रतिमा स्थापित करने के लिए शिला संग्रहण का काम किया जाएगा. जिसमें सभी लोगों की भागीदारी होगी और श्रमदान करेंगे. उन्होंने बताया कि प्रत्येक शिला पर जय श्री राम, जय यमुना मैया, जय कृष्णा लिखा जाएगा.

हरिपुर में पुल के अवशेष

वहीं, समिति के सदस्य भारत चौहान का कहना है कि यह कार्यक्रम व्यापक रूप से आयोजित किया जाएगा. शिलाओं का संग्रह कर इस कार्यक्रम को यादगार बनाया जाएगा. ताकि, राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की चर्चा होने पर वो भी गर्व से कह सकें कि यमुना कृष्ण धाम मंदिर निर्माण में भी उन्होंने अपना योगदान दिया था. गौर हो कि बीती 7 सितंबर 2023 को सीएम धामी ने विकासनगर के हरिपुर में यमुना नदी के तट पर यमुना घाट के निर्माण कार्य और जमुना कृष्ण धाम (मंदिर) का शिलान्यास किया था.

लोक पंचायत तीर्थ यमुना समिति की बैठक

सीएम पुष्कर धामी का कहना था कि पौराणिक मान्यताओं को पुनर्जीवित कर हरिपुर में आध्यात्मिक एवं सनातन संस्कृति के नए अध्याय की शुरुआत हुई है. जिससे आने वाले समय में हरिपुर भी हरिद्वार और ऋषिकेश की तरह फेमस होगा. बता दें कि कभी हरिपुर भी हरिद्वार की तरह वैभवशाली तीर्थ था. जहां यमुना में लोग स्नान कर पुण्य कमाते थे.
ये भी पढ़ें:कभी हरिद्वार जैसा वैभवशाली तीर्थ था हरिपुर, आपदा ने किया था तबाह, अब फिर संवर रहा

Last Updated : Jan 18, 2024, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details