उत्तराखंड

uttarakhand

वन चौकी को शिफ्ट करने के विरोध में ग्रामीण, आंदोलन की चेतावनी

By

Published : Feb 9, 2020, 12:26 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 12:41 PM IST

वन चौकी को शिफ्ट करने के विरोध में हरिपुरकलां के ग्रामीणों में रोष है. उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर वन चौकी को शिफ्ट किया गया तो वे आंदोलन को बाध्य होंगे.

वन चौकी की मांग.
वन चौकी की मांग.

ऋषिकेश:हरिपुरकलां में प्रस्तावित वन चौकी को अन्यत्र शिफ्ट किये जाने पर स्थानीय लोगों ने नाराजगी जाहिर की है. वन्य जीव प्रतिपालक को ज्ञापन देकर निर्णय वापस लेने की मांग की है. उनका कहना है कि अगर प्रस्तावित स्थान पर चौकी नहीं बनाई गई तो वे वन विभाग के खिलाफ आंदोलन करेंगे.

वन चौकी की मांग.

दरअसल, हरिपुरकलां में वन्य जीवों को लेकर बड़ी समस्या है. अक्सर ग्रामीणों की फसलों को वन्य जीव नुकसान पंहुचाते रहते हैं. इसलिए परेशान ग्रामीणों ने हरिपुरकलां में एक वन चौकी की मांग की है. उनकी मांग को स्वीकृति मिली और चौकी का कार्य भी शुरू हो गया है.

वहीं, अब ग्रामीणों को ऐसी सूचना मिली है कि चौकी को किसी अन्य स्थान पर बनाया जाएगा. जिसके बाद ग्रामीणों में रोष है. बढ़ते वन्य जीवों के आतंक को देखते हुए ग्रामीण हरिपुरकलां में वन चौकी को बेहद जरूरी मानते हैं. पूर्व में मिली मंजूरी के बाद निर्माण कार्य भी शुरू हो गया था. लेकिन फिर मामला लटक गया है.

पढ़ेंः श्रीनगर: पर्वतीय क्षेत्रों में सीट बेल्ट की अनिवार्यता को लेकर CM ने कही बड़ी बात

बता दें कि राजाजी टाइगर रिजर्व से सटे क्षेत्रों में अक्सर वन्यजीव और मानव संघर्ष के मामले सामने आते रहते हैं. कई बार जंगली जानवर आबादी वाले क्षेत्रों में लोगों की फसलों को नुकसान पंहुचाते है. यही कारण है कि ग्रामीण क्षेत्रों के पास वन चौकी बनाने की मांग बढ़ती जा रही है.

Last Updated : Feb 9, 2020, 12:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details