उत्तराखंड

uttarakhand

पीएमजी दिशा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने लिया भाग

By

Published : Mar 7, 2021, 7:33 AM IST

मसूरी में पीएमजी दिशा अभियान के तहत डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स का आयोजन किया गया. जिसमें काफी संख्या में छात्र-छात्राओं सहित युवक युवतियों ने भाग लिया.

mussoorie
पीएमजी दिशा कार्यक्रम

मसूरी:इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा ग्रामीण परिवारों के लिए (पीएमजी दिशा) अभियान के अंतर्गत डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स का आयोजन किया गया. जिसमें काफी संख्या में छात्र-छात्राओं सहित युवक- युवतियों ने भाग लिया. बता दें कि इस दौरान 11 दिनों तक सभी को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा. उसके बाद परीक्षा होती है और उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.

सीएससी सेंटर से आई रितिका जैन ने बताया कि भारत सरकार ने ग्रामीण व आसपास के बच्चों को डिजिटलाइजेशन से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना दिशा के तहत कोर्स आयोजित किए जाते हैं. जिसके तहत मसूरी में इसकी परीक्षा दो दिनों तक चलेगी. इसमें प्रतिभाग करने वालों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ना है. ताकि हर घर का डिजिटलाइजेशन हो सकें. इसमें लिए पहले पंजीकरण किया जाता है व उसके बाद 11 दिनों तक कंप्यूटर प्रशिक्षण के साथ ही अन्य डिजिटल उपकरणों के बारे में जानकारी दी जाती है. उसके बाद परीक्षा होती है और उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाता है.

पढ़ें:राजनीतिक अस्थिरता पर हरदा का तंज, कुछ लोग दिल्ली में तो कोई मुंबई में नहा-धोकर तैयार

सेंटर के निदेशक कीर्ति कंडारी ने बताया कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है. ताकि हर भारतीय डिजिटल की जानकारी हासिल कर सकें. इसके तहत यहा पर 11 दिनों तक बच्चों सहित 60 साल की उम्र तक के लोगों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है. उसके बाद परीक्षा लेकर उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाता है. ताकि उसका अभ्यर्थी उपयोग सरकारी या प्राइवेट नौकरी में कर सकें. इसका उद्देश्य बच्चों को डिजिटल की ओर जागरूक करना एवं उन्हें अत्याधुनिक उपकरणों से अवगत कराना है. ताकि बच्चे समय के साथ आगे बढ़ सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details