उत्तराखंड

uttarakhand

मॉनसून में कालसी चकराता मार्ग पर भूस्खलन का खतरा, रात में वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध की मांग

By

Published : Jul 17, 2022, 3:41 PM IST

बीते 2 वर्षों में कालसी चकराता मोटर मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से रात्रि में बंद कर दी जाती थी, लेकिन इस मॉनसून सीजन में अभी तक इस मार्ग पर रात्रि में वाहनों का आवागमन बंद नहीं किया है. जिसको लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है और प्रशासन से रात्रि के समय वाहनों की आवाजाही को सुनिश्चित करने और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की मांग की.

landslide risk on Kalsi Chakrata road
कालसी चकराता मार्ग पर भूस्खलन का खतरा

विकासनगर: मॉनसून में जौनसार बावर की लाइफ लाइन कालसी चकराता मोटर मार्ग में जगह-जगह भूस्खलन होता रहता है. स्थानीय लोगों का कहना है कि बीते 2 वर्षों से रात्रि के समय इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही भूस्खलन के खतरे को देखते हुए बंद कर दी जाती थी. प्रशासन को इस बार भी वाहनों की आवाजाही को लेकर विचार करना चाहिए.

मॉनसून सीजन में लगातार हो रही बारिश में जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. हर बार बरसात में जौनसार, बावर, कालसी और चकराता को जोड़ने वाली कालसी चकराता मोटर मार्ग समय-समय पर भूस्खलन के कारण बंद हो जाता है. हालांकि, लोक निर्माण विभाग उसे शीघ्र खोल देता है. वहीं, बीते सालों में मॉनसून सीजन में रात्रि के समय वाहनों की आवाजाही भूस्खलन के खतरे को देखते हुए बंद कर दी जाती थी, लेकिन इस बार प्रशासन की तरफ से ऐसा अभी तक नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें:किच्छा में बन रही ढाई हजार कैदियों के लिए हाईटेक जेल, दो फेज में पूरा होगा निर्माण कार्य

स्थानीय भारत चौहान ने कहा विगत 2 वर्षों से रात्रि के समय वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाती थी. ताकि कोई खतरा ना हो, रात्रि के समय भी बरसात के मौसम में मोटर मार्ग पर भूस्खलन होता है. उस समय मोटर मार्गों को दुरुस्त भी नहीं किया जा सकता. प्रशासन को इस और ध्यान देना चाहिए. कालसी चकराता मोटर की स्थिति में अब तक किसी भी प्रकार का सुधार नहीं हुआ है. तमाम प्रयासों के बावजूद अभी तक मोटर मार्ग की दशा में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं हुआ है.

उन्होंने कहा ने प्रशासन से रात्रि के समय वाहनों की आवाजाही को सुनिश्चित करने और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की मांग की. उन्होंने कहा बरसात अभी और अधिक बढ़नी है. ऐसे समय में पहाड़ों से भूस्खलन का खतरा रहता है. रात्रि के समय यह खतरा और भी बढ़ जाता है. आवश्यक सेवाओं के वाहनों को कुछ हिदायत व सुरक्षा के साथ भले ही आवागमन के लिए छोड़ दिया जाए, लेकिन जिन वाहनों में नकदी फसल है या अन्य प्रकार के रात्रि में जो वाहन इन स्थानों पर चलते है, उसको लेकर प्रशासन को विचार करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details