उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून को छोड़कर राज्यभर में आज से जमीनों की रजिस्ट्री शुरू

लॉकडाउन में जमीनों की रजिस्ट्री भी नहीं हो रही थी. इससे जहां सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा था तो वहीं रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी डीलरों का कारोबार भी खत्म हो गया था. लेकिन अब जमीनों की रजिस्ट्री शुरू होने से रियल एस्टेट पटरी पर लौटेगा.

देहरादून
देहरादून

By

Published : May 4, 2020, 10:27 AM IST

देहरादून:चार मई से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो गया है. लॉकडाउन के तीसरे चरण में सरकार ने सरकारी संस्थानों के साथ कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नियमानुसार खोलने की छूट दी है. इसी बीच रियल स्टेट (प्रॉपर्टी) से जुड़े कारोबारियों के लिए राहत भरी खबर है. 43 दिन के बाद सोमवार से देहरादून जिले को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में जमीनों की रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी. रजिस्ट्री कार्यालय खुलने से रियल एस्टेट का कारोबार पटरी पर लौटेगा और जमीनों की खरीद-फरोख्त का काम शुरू हो सकेगा. हालांकि इस दौरान रजिस्ट्री कार्यालय में कर्मचारियों को कई चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा.

पढ़ें-Lockdown-3: दून में दिन के हिसाब से खुलेंगी दुकानें, आज इनको होगी अनुमति

इन नियमों का करना होगा पालन

  • नियम अनुसार रजिस्ट्री कार्यालय को बार-बार सैनिटाइज करने के साथ कम संख्या में कार्यरत कर्मचारियों को ग्लब्स और मास्क पहनना अनिवार्य है.
  • रजिस्ट्री कराने के लिए एक समय में दो ही लोग कार्यालय के अंदर जा सकेंगे, उनको भी थर्मल स्क्रीनिंग के साथ मास्क जैसे अन्य सभी तरह के मेडिकल एहतियात बरतना जरूरी होगा.

रियल एस्टेट करोबारियों को मिलेगी राहत

जमीनों की रजिस्ट्री का काम शुरू होने से सरकार को जहां एक ओर राजस्व मिलेगा वहीं रियल एस्टेट से जुड़े करोबारियों को भी थोड़ी राहत मिलेगी.

पढ़ें-Lockdown-3: दून में दिन के हिसाब से खुलेंगी दुकानें, आज इनको होगी अनुमति

देहरादून में इसलिए नहीं होगी जमीनों की रजिस्ट्री

जानकारी के मुताबिक पहले देहरादून में भी रजिस्ट्री कार्यालय खोलने के आदेश हुए थे. लेकिन बार एसोसिएशन के वकीलों ने सोशल डिस्टेंसिंग का सही से पालन न होने का हवाला देते हुए इस आदेश को देहरादून जिले के लिए फिलहाल अग्रिम आदेश तक स्थगित करा दिया.

बार एसोसिएशन अध्यक्ष मनमोहन कंडवाल सहित अन्य पदाधिकारियों का मानना है कि देहरादून कार्यालय में बहुत ज्यादा रजिस्ट्री के केस होते हैं. ऐसे में यहां सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य नियमों का पालन नहीं हो पाएगा. इसके चलते अगले आदेश तक देहरादून रजिस्ट्री कार्यालय बंद रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details