उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नौकरी और क्रेडिट कार्ड के नाम पर ठगी गईं दून की दो युवतियां, छह लाख गंवाए

देहरादून थाना रायपुर में एक युवती के साथ ठगी का मामला सामने आया. नौकरी के नाम पर करीब 4 लाख 90 हजार रुपये की ठगी हुई है. वहीं, क्रेडिट कार्ड के नाम पर भी एक युवती से ठगी हुई है.

By

Published : Jun 5, 2021, 3:04 PM IST

dehradun
फर्जी नौकरी के झांसे में आई युवतियां, गंवाएं लाखों रुपये

देहरादून:थाना रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत रायपुर निवासी युवती के साथ ठगों द्वारा ऑटो मोबाइल कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की ठगी की गई है. युवती की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. दूसरी ओर थाना केंट क्षेत्र के अंतर्गत महिला से क्रेडिट कार्ड के नाम पर खाते से साइबर ठगों ने लाखों रुपए की ठगी कर ली. महिला की शिकायत के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया.

रायपुर निवासी वंदना ने शिकायत दर्ज की कि 3 मार्च 2021 को उसके पास एक फोन आया. फोन कर्ता ने खुद को एबीबी ऑटोमोबाइल कंपनी का एचआर मैनेजर बताया. फोन कर्ता ने बताया कि कंपनी की देहरादून शाखा में वैकेंसी है. वंदना को कंपनी में जॉब देने का झांसा दिया. आरोपी ने नौकरी के आवेदन शुल्क के लिए 1500 रुपये, रजिस्ट्रेशन फीस के लिए 8,990 रुपए, जॉब सिक्योरिटी फीस के लिए 2,500 और ट्रेनिंग सिक्योरिटी फीस के लिए 27,500 रुपये सहित कुल 4 लाख 91 हज़ार रुपए की ठगी कर ली. जब वंदना को जॉब नहीं मिली तो वंदना ने अपने रुपये वापस मांगने के लिए फोन लगाया. लेकिन आरोपी का मोबाइल नंबर बंद हो गया था.


वहीं, दूसरी ओर पंडितवाड़ी निवासी शीतल ने थाना केंट में शिकायत दर्ज कराई की एसबीआई आईएमए शाखा में उनका खाता है. शीतल के खाते में से 4 नवंबर 2020 से 9 मार्च 2021 के बीच 1 लाख 22 हज़ार रुपये निकल गए थे. शीतल द्वारा बैंक शाखा में जाकर जानकारी हासिल की तो बैंक कर्मी द्वारा बताया गया कि रकम खाते से लिंक क्रेडिट कार्ड के जरिए खर्च हुई है. उसके बाद शीतल ने राजपुर रोड स्थित क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट में संपर्क किया.

जानकारी मिली कि वहां से दूसरा कार्ड भेज दिया गया. नया कार्ड मिलने पर शीतल के पास एक फोन आया. उसने खुद को क्रेडिट कार्ड विभाग का प्रबंधक बताया और कार्ड एक्टिवेट करने के लिए ओटीपी लिया. इसके बाद इस कार्ड से भी रकम कट गई. शीतल द्वारा जब शिकायत की गई तो उसी दौरान दूसरे कार्ड को बंद कर तीसरा क्रेडिट कार्ड जारी किया गया. जिसे शीतल ने रकम कटने के डर से एक्टिवेट नहीं कराया. जब शीतल ने बैंक खाते से कटी रकम वापस मांगी तो उसे लौटाई नहीं गई.
पढ़े:कोरोना कर्फ्यू में लोग घरों में कैद, बेखौफ घूम रहे जंगली जानवर


एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि शहर के अलग-अलग थाना रायपुर और थाना कैंट क्षेत्र में महिलाओं की तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details