उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश: खून की कमी से जूझ रहे ब्लड बैंक, रक्तदान शिविर से मिला 70 यूनिट रक्त

By

Published : Oct 28, 2020, 6:48 PM IST

कोरोना के कारण ऋषिकेश के अस्पतालों में ब्लड बैंक को फ्रेश ब्लड नहीं मिल पा रहा है और बेंक का पुराना स्टॉक भी खत्म होने की कगार पर है. इसी कड़ी में श्री भरत मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें 70 से अधिक यूनिट रक्त एकत्रित किया गया.

रक्तदान शिविर ऋषिकेश
रक्तदान शिविर ऋषिकेश

ऋषिकेश:वैश्विक महामारी कोरोना का असर अब अस्पतालों के ब्लड बैंकों पर भी दिखने लगा है. कोरोना के कारण स्वैच्छिक रूप से ब्लड डोनेट करने वाले लोग रक्तदान नहीं कर रहे हैं. ऐसे में अस्पतालों में लगातार खून की कमी होने से मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी को लेकर बुधवार को श्री भरत मंदिर कमेटी ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया और अस्पतालों को कई यूनिट रक्त दिलवाया.

बता दें कि, कोरोना के कारण ऋषिकेश के अस्पतालों में ब्लड बैंक को फ्रेश ब्लड नहीं मिल पा रहा है और बैंक का पुराना स्टॉक भी खत्म होने की कगार पर है. इसी कड़ी में पौराणिक श्री भरत मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें एम्स और हिमालयन इंस्टीट्यूट से पहुंची ब्लड बैंक की टीम ने 70 से अधिक यूनिट रक्त एकत्रित कर लिया है. लगातार रक्तदान करने वाले लोग शिविर में पहुंच रहे हैं. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह आंकड़ा 150 से अधिक पहुंचने की उम्मीद है.

पढ़ें-प्राकृतिक गैस से जलेगी सती कुंड की ज्योति, 52 शक्तिपीठों की है जननी

ब्लड बैंक की टीम ने बताया कि अस्पतालों में हो रही रक्त की कमी को देखते हुए इस कैंप का आयोजन किया गया है. श्री भरत मंदिर के महंत अशोक प्रपन्नाचार्य की स्मृति में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ. खास बात ये है कि शिविर में ऐसे लोग भी रक्तदान करने पहुंचे जो पहली बार रक्तदान कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे. वहीं, राजेन्द्र बिष्ट जो अब तक 68 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं. ऐसे रक्तदान दाता यहां पहुंचकर लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details