उत्तराखंड

uttarakhand

महिलाओं को बनाया जा रहा आत्मनिर्भर, स्थानीय उत्पादों को मिल रहा बाजार

By

Published : Jan 26, 2021, 7:01 AM IST

कृषि व्यवसाय ग्रोथ सेंटर महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा रहा है. इस ग्रोथ सेंटर से वर्तमान में सैकड़ों महिलाएं जुड़ी हैं. महिलाएं पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा दे रही हैं.

Doiwala
महिलाओं को मिला रोजगार

डोईवाला: महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कई योजनाएं चला रखी हैं. जिसमें से एक योजना कृषि व्यवसाय ग्रोथ सेंटर है. इसके अंतर्गत 190 महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं, ग्रोथ सेंटर के माध्यम से किसानों को एक ही स्थान पर बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है, जहां किसान अपने उत्पादों को बेच सकें. वहीं, ग्रोथ सेंटर प्रभारी सर्वेश कुमार ने बताया कि सेंटर से सैकड़ों महिलाएं जुड़ी हैं और महिलाओं को उन्हीं के क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया गया है.

स्थानीय उत्पादों को मिल रहा बाजार.

ग्रोथ सेंटर के प्रभारी सर्वेश कुमार ने बताया कि महिलाएं ग्रोथ सेंटर में आकर विभिन्न प्रकार के कार्य कर रही हैं. पहाड़ी उत्पादों से बिस्कुट, अचार, मुरब्बा और अन्य प्रकार के उत्पाद तैयार कर रही हैं, जिससे उन्हें परिवार चलाने में आसानी हो रही है. वहीं, सरकार भी महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ग्रोथ सेंटर में पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक बाजार तैयार कर रही है. जिससे किसानों को परेशान ना होना पड़े और वो एक ही स्थान पर अपने उत्पादों को बेच सकें.

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय बाल पुरस्कार : पीएम मोदी ने शेयर की विजेताओं की गाथा, तस्वीरों में देखें

वहीं, ग्रोथ सेंटर प्रभारी सर्वेश ने बताया कि इस बार ग्रोथ सेंटर में मौसमी सब्जियां तैयार की जा रही हैं. साथ ही किसानों को पौध उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों की आय बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details