उत्तराखंड

uttarakhand

BJP Foundation Day: राज्य गठन से लेकर ग्रीष्मकालीन राजधानी तक, जानें उत्तराखंड बीजेपी की क्या रही उपलब्धियां

By

Published : Apr 6, 2023, 4:10 PM IST

Updated : Apr 6, 2023, 5:09 PM IST

उत्तराखंड राज्य गठन से लेकर गैरसैंण ग्रीष्मकालीन राजधानी तक भाजपा सरकारों के कई ऐसे फैसले रहे हैं जो ऐतिहासिक हैं. आज बीजेपी के 44वें स्थापना दिवस के मौके पर ऐसी ही उपलब्धियों पर एक नजर डालते हैं.

Achievements of BJP in Uttarakhand
उत्तराखंड में बीजेपी की उपलब्धियां

उत्तराखंड में बीजेपी की उपलब्धियां

देहरादून: भारतीय जनता पार्टी आज अपना 43 वां स्थापना दिवस मना रही है. उत्तराखंड में भी धूमधाम से स्थापना दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. उत्तराखंड में बीजेपी का स्थापना दिवस इसलिए भी खास है क्योंकि भाजपा ने उत्तराखंड राज्य गठन को लेकर अहम भूमिका निभाई. इसके साथ ही बीजेपी ने राज्य कई ऐसी सौगातें दी जिससे आज देवभूमि विकास के पथ पर अग्रसर है. राज्य गठन से लेकर अब तक बीजेपी की क्या कुछ उपलब्धियां रही आइये एक नजर डालते हैं.

उत्तराखंड के लिहाज से अगर बीजेपी की बात करें तो इन 23 सालों में उत्तराखंड राज्य के निर्माण से लेकर कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले भाजपा ने अपने नाम किए हैं जिन्होंने राज्य की तकदीर और तस्वीर बदली. सबसे पहले उत्तराखंड राज्य गठन के का पूरा श्रेय भारतीय जनता पार्टी को जाता है. तत्कालीन बीजेपी सरकार ने उत्तर प्रदेश से अलग उत्तराखंड राज्य की सौगात दी. उत्तराखंड राज्य गठन के बाद अंतरिम सरकार के रूप में नित्यानंद स्वामी को उत्तराखंड राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया. उत्तराखंड में हुए पहले चुनाव में ही भाजपा अपनी सरकार नहीं बना पाई. तब कांग्रेस ने चुनाव जीता. एनडी तिवारी सरकार ने उत्तराखंड में वर्ष 2002 से लेकर 5 तक सत्ता संभाली.

पढे़ं-बीजेपी का स्थापना दिवस आज, उत्तराखंड में हर घर पार्टी का झंडा फहराने का लक्ष्य

उत्तराखंड राज्य गठन से लेकर के अब तक उत्तराखंड के विकास यात्रा में भाजपा के योगदान की अगर बात की जाए तो खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस पर बताते हुए कहा कि अलग राज्य उत्तराखंड की सौगात हो या फिर राज्य गठन के बाद उत्तराखंड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण की घोषणा हो यह केवल भाजपा ने ही करके दिखाया है. इसके अलावा उत्तराखंड में ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे योजना का श्रेय भी भाजपा को ही जाता है.

उत्तराखंड राज्य का अलग गठन बीजेपी की सबसे पहली उपलब्धि रही. इसके बाद विधानसभा में लोकायुक्त विधेयक पारित करवाना भी बीजेपी की उपलब्धि रहा. खंडूरी सरकार में इसे विधानसभा में पारित किया गया. इसके बाद उत्तराखंड में ऑल वेदर रोड निर्माण, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे योजना, केदारनाथ का कायाकल्प, केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी, बदरीनाथ मास्टर प्लान ये वे सभी काम है जो केंद्र सरकार की मदद से उत्तराखंड में फलीभूत हो रहे हैं.

उत्तराखंड में बीजेपी की उपलब्धियां

इसके साथ ही त्रिवेंद्र सिंह रावत के समय में राज्य में पलायन आयोग का गठन, पंचायती चुनाव में दो बच्चों का फॉर्मूला,13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टिनेशन योजना,पलायन को रोकने के लिए होम स्टे योजना,गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करना बड़ा काम रहा. धामी सरकार में भी बीजेपी ने कई बड़े काम किये. इसमें उत्तराखण्ड में सख्त धर्मान्तरण विरोधी कानून, सरकारी नौकरी में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण, राज्य आंदोलनकारियों को 10 फीसदी आरक्षण, उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड की कमेटी गठित, उत्तराखंड में सख्त नकल विरोधी कानून, मानसखंड कॉरिडोर योजना, सीमांत गांवों के विकास के लिए वाइब्रेंट विलजे परियोजना भी उत्तराखंड में बीजेपी की उपलब्धि है.

उत्तराखंड में बीजेपी की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया जब उत्तराखंड का गठन नहीं हुआ था उस समय उत्तर प्रदेश के पर्वतीय इलाके में विकास की रफ्तार बेहद धीमी थी. उन्होंने कहा उत्तराखंड गठन करने वाली भी भाजपा है. उत्तराखंड राज्य गठन के बाद उसका विकास करने वाली पार्टी भी भाजपा है. उन्होंने कहा भाजपा की सरकार रहते हुए उत्तराखंड में इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में सबसे ज्यादा विकास हुआ है.

पढे़ं-उत्तराखंड में बीजेपी के स्थापना दिवस का जश्न, सीएम धामी समेत तमाम नेताओं ने सुना पीएम मोदी का भाषण

उत्तराखंड में एम्स का निर्माण हो या फिर दूसरे एम्स के लिए की गई पहल हो, देहरादून के एयरपोर्ट का विस्तारीकरण हो तो वहीं इसके अलावा प्रदेश में लाए जाने वाली तमाम बड़ी योजनाएं केंद्र में 2024 में मोदी की सरकार और प्रदेश में भाजपा सरकार के आने के बाद ही धरातल पर उतर पाई हैं. उन्होंने कहा उत्तराखंड में तीर्थाटन को बढ़ाने के लिए केदारनाथ पुनर्निर्माण के साथ-साथ बदरीनाथ मास्टर प्लान को लेकर के भी भाजपा ही काम कर रही है. प्रदेश में विभिन्न प्रोजेक्ट को मंजूरी देकर भाजपा की राज्य और केंद्र सकार विकास के विजन को आगे बढ़ा रही है.

Last Updated : Apr 6, 2023, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details