उत्तराखंड

uttarakhand

Election 2022: ये हैं उत्तराखंड के टॉप 5 करोड़पति उम्मीदवार, अमीर प्रत्याशियों की सूची में कांग्रेस नंबर वन

By

Published : Mar 9, 2022, 10:31 AM IST

Updated : Mar 9, 2022, 2:51 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस बार भी हर दल ने कई धनकुबरों पर अपना दांव खेला है. 2022 विधानसभा चुनाव में करीब 40 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं. ये करोड़पति नेता बीजेपी, कांग्रेस, आप और यूकेडी दल में भी शामिल है. ऐसे में हम आपको इस बार के चुनाव में शामिल हुए टॉप 5 करोड़पति प्रत्याशियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर राष्ट्रीय पार्टी से लेकर क्षेत्रीय दलों तक ने दांव खेला है.

Top 5 Crorepati Candidates in Uttarakhand
करोड़पति की लिस्ट में टॉप 5 प्रत्याशी

देहरादून:उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर 10 मार्च को तस्वीर साफ हो जाएगी कि जनता ने किस दल पर अपना भरोसा जताया है और किसके वादों पर यकीन नहीं किया है. 70 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव का नतीजे आते ही प्रदेश को नई सरकार मिल जाएगी. इस बार का चुनाव काफी अहम रहा. बीजेपी और कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय पार्टी के साथ ही आम आदमी पार्टी ने भी अपनी धमक से प्रदेश की राजनीति को त्रिकोणीय बनाने के लिए पूरी ताकत झोंकी है. वहीं, परिणाम आने से पहले हर दल पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं.

632 उम्मीदवारों ने आजमाया भाग्य:बात करें उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 की तो कुल 632 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनमें 626 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का ही विश्लेषण किया गया है. 626 उम्मीदवारों में 202 राष्ट्रीय दल, 314 क्षेत्रीय दल और 137 गैर मान्यता प्राप्त दलों और 123 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं.

मैदान में कई कद्दावर: इस चुनाव में कई करोड़पति प्रत्याशियों ने भी अपना भाग्य आजमाया हैं. जिनमें कई कद्दावर नेता और मंत्री भी शामिल हैं. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 की बात करे तो इस बार 40 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं. चुनाव में 632 प्रत्याशी मैदान में है. जिसमें से 252 प्रत्याशियों की संपत्ति एक करोड़ से अधिक है. चुनाव में हर दल में धनबल की भूमिका अहम होती है.

ये भी पढ़ें:Uttarakhand Exit Poll पर बोले हरीश रावत, 'जनता का पोल बड़ा, बनेगी कांग्रेस की सरकार'

करोड़पति उम्मीदवारों पर दांव: बात करें तो इस बार बीजेपी के 70 प्रत्याशियों में से 60 प्रत्याशी यानि 86 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं, कांग्रेस में 70 में से 56 उम्मीदवार करीब 80 प्रतिशत करोड़पति है. आम आदमी पार्टी की बात करें तो उसके 69 प्रत्याशियों में से 31 उम्मीदवार यानी की 45 प्रतिशत कैंडिडेट करोड़पति है. वहीं, बात अगर बहुजन समाज पार्टी की करें तो उन्होंने मैदान में 54 उम्मीदवारों को उतारा है, जिनमें 18 प्रत्याशी यानी करीब 33 प्रतिशत करोड़पति है. जबकि प्रदेश की क्षेत्रीय पार्टी उत्तराखंड क्रांति दल के 42 में 12 प्रत्याशी करोड़पति है.

टॉप 5 करोड़पति: वहीं, इन करोड़पति प्रत्याशियों में टॉप 5 में कांग्रेस से अंतिरक्ष सैनी, जिन्होंने लक्सर विधानसभा सीट से मैदान में हैं. दूसरा नाम बीजेपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का नाम शामिल है, जो एक बार फिर से चौबट्टाखाल में अपना भाग्य अजमा रहे हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर यूकेडी से मोहन काला का नाम शामिल है, जिन्होंने श्रीनगर सीट से चुनाव लड़ा है. वहीं, चौथे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार हैं, जो खानपुर सीट से मैदान में हैं. इसके अलावा पांचवें नंबर पर बीजेपी प्रत्याशी डॉ. शैलेंद्र मोहन सिंघल हैं, जो जसपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

पहले नंबर पर अंतरिक्ष सैनी:अब नजर डालते हैं कांग्रेस प्रत्याशी अंतरिक्ष सैनी पर जिन्होंने नामांकण पत्र में अपनी संपति 123 करोड़ से अधिक की संपत्ति बताई है. अंतिरक्ष सैनी 2017 में लक्सर सीट से बसपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. वहीं, 2021 में उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया. इस बार अंतरिक्ष सैनी कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव नतीजे आने के बाद ही साफ होगा कि लक्सर की जनता ने उनपर भरोसा जताया है या नहीं. वहीं, अंतरिक्ष सैनी की शिक्षा की बात करे तो उन्होंने डॉक्टरेट कर रखी है. इसके साथ ही उनपर एक भी आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है.

कांग्रेस प्रत्याशी अंतरिक्ष सैनी

ये भी पढ़ें:Election 2022: अस्थिर रहा है उत्तराखंड का राजनीति इतिहास, CM कुर्सी बनी विकास का रोड़ा

सतपाल महाराज दूसरे नंबर पर: करोड़पति प्रत्याशियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर कैबिनेट मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता सतपाल महाराज का नाम शामिल है. उन्होंने निर्वाचन आयोग को अपनी संपति 87 करोड़ से अधिक बताई है. 2017 में महाराज बीजेपी की टिकट पर चौबट्टाखाल से विधायक चुने गए. बता दें कि सतपाल महाराज का नाम सतपाल सिंह रावत है. सतपाल महाराज का जन्म 21 सितंबर 1951 को हरिद्वार जिले के कनखल में हुआ था. वह प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु योगीराज परम संत श्रीहंस और राजेश्वरी देवी के बेटे हैं.

बीजेपी प्रत्याशी सतपाल महाराज

2014 में सतपाल ने छोड़ी थी कांग्रेस:सतपाल महाराज 2014 में कांग्रेस पार्टी छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे. 2017 में चौबट्टाखाल निर्वाचन क्षेत्र से उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में वह विधायक चुने गए. उन्होंने 7354 मतों से राजपाल सिंह बिष्ट को हराया था. वर्तमान में, महाराज उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री भी हैं.

यूकेडी प्रत्याशी भी लिस्ट में शामिल: करोड़पति प्रत्याशियों की सूची में तीसरा नंबर यूकेडी उम्मीदवार मोहन काला का आता है. जो श्रीनगर विधानसभा सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं. उन्होंने चुनावी विवरण में अपनी संपत्ति 82 करोड़ से अधिक बताई है. हालांकि चुनाव में उनकी राह आसान नहीं दिख रही है. क्योंकि श्रीनगर से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल और कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत भी मैदान में हैं. ऐसे में इस सीट पर कांटे की टक्कर होने वाला है.

यूकेडी प्रत्याशी मोहन काला

ये भी पढ़ें:गणेश गोदियाल बोले- 43 से 45 सीटें जीत कर बनाएंगे सरकार, हाईकमान तय करेगा मुख्यमंत्री

मोहन काला से कितनी उम्मीदें:पिछले विधानसभा चुनाव में मोहन काला निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरे थे, जिसमें वह तीसरे स्थान पर रहे. इस बार पहले मोहन काला की आम आदमी में जाने की अटकलें लगाई जा रही थी, लेकिन वह अंतिम समय में उत्तराखंड क्रांति दल में शामिल हो गए. अब देखने वाली बात है कि जनता इन करोड़पति प्रत्याशियों पर कितना भरोसा जताती है और किसको अपना प्रतिनिधि चुनती है.

निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार: खानपुर विधानसभा बीजेपी का गढ़ रहा है. कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन यहां से बीजेपी विधायक हैं. हालांकि, इस बार बीजेपी ने चैंपियन की पत्नी रानी देवयानी को टिकट दिया है. ऐसे में निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार बीजेपी की टेंशन बढ़ा सकते हैं. भले ही उमेश कुमार निर्दलीय प्रत्याशी हो, लेकिन उत्तराखंड में उनका जाना माना नाम है.

पूर्व सीएम हरीश रावत का स्टिंग ऑपरेशन करने का श्रेय उमेश कुमार को ही जाता है, जिसके बाद उत्तराखंड की सियासत में भूचाल आ गया था. इसके बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत और उमेश कुमार के बीच बढ़ी तकरार को लेकर उनपर राजद्रोह मुकदमा दर्ज किया गया, जिसकी वजह से उन्हें जेल की हवा खानी पड़ी. वहीं, इस बार उमेश कुमार चुनावी मैदान में हैं. उनकी संपत्ति की बात करें तो धनकुबेरों की सूची में वो चौथे नंबर हैं. उन्होंने अपने चुनावी शपथ पत्र में अपनी संपत्ति का ब्यौरा 54 करोड़ दर्शाया है.

निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार

ये भी पढ़ें:10 मार्च को किसका होगा उद्धार? क्या गढ़वाल से निकलेगा जीत का रास्ता, जानें क्षेत्रीय जातीय समीकरण

धन कुबेर में शैलेंद्र मोहन सिंघल भी शामिल:2016 में उत्तराखंड कांग्रेस और हरीश रावत सरकार की नींव हिलाने वाले बागियों में शैलेंद्र मोहन सिंघल का भी नाम शामिल है. 2012 में जसपुर से सिंघल कांग्रेस की टिकट पर विधायकी जीती थी, लेकिन 2016 में कांग्रेस छोड़ सिंघल ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. वहीं, इस बार सिंघल बीजेपी की टिकट से जसपुर सीट पर एक बार फिर से मैदान हैं. वहीं, उनकी संपत्ति की बात करें तो वह करोड़पतियों की सूची में 5वें नंबर पर आते हैं. उन्होंने शपथ पत्र में अपनी संपत्ति 44 करोड़ से ज्यादा की बताई है.

बीजेपी प्रत्याशी शैलेंद्र मोहन सिंघल
Last Updated : Mar 9, 2022, 2:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details