उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 3, 2021, 5:23 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड के लिए रेलवे चलाएगा 'किसान रेल', इस मुहिम से किसानों मिलेगा का लाभ

भारत सरकार के निर्देश पर रेलवे प्रशासन 'किसान रेल' की चलाने जा रहा है. यह मुहिम किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. अगर यह मुहिम कारगर हो जाती है, तो किसानों को काफी लाभ मिलने वाला है.

dehradun latest news
देहरादून किसान रेल

देहरादून:उत्तराखंड के किसानों को अपने कृषि उत्पादों को 'किसान रेल' के जरिए दूसरे राज्यों में भेजने पर किराए में 50 प्रतिशत की छूट की मिलेगी. रेलवे प्रशासन इस मुहिम को चलाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. रेलवे अधिकारी मंडी समिति से वार्ता कर ज्यादा से ज्यादा कृषि उत्पादों की मांग कर रहे हैं, जिससे रेलवे प्रशासन किसान ट्रेन संचालित कर सके. इस ट्रेन से जहां किसानों को फायदा मिलेगा. तो वहीं, रेलवे बोर्ड को भी काफी फायदा मिलने वाला है.

रेलवे वाणिज्य अधीक्षक दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई यह मुहिम किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. अगर यह मुहिम कारगर हो जाती है, तो किसानों को काफी लाभ मिलने वाला है. उन्होंने कहा कि रेलवे के अधिकारी इस प्रयास में लगे हुए है ज्यादा से ज्यादा माल उठाकर ट्रेन से दूसरे जनपदों में भेज सकें.

इस मुहिम से किसानों मिलेगा का लाभ.

पढे़ं - लखनऊ विवि के छात्रनेता से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तक का सफर, जानिए धामी का राजनाथ कनेक्शन

उन्होंने बताया कि कृषि रेल के लिए हमें कम से कम 100 टन माल की आवश्यकता पड़ेगी, जो 10 कोचों की ट्रेन होगी. इस इस मुहिम से रेल बोर्ड को भी लाभ मिलने वाला है. साथ ही बताया की किसानों को इस मुहिम से अपनी फसलों रेल भाड़े में 50 प्रतिशत का फायदा मिलेगा. रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा माल मिले. उत्तराखंड से सीजनल सामान जैसे मटर, बीन्स, अदरक जैसी फसलें हमें मिल सकें, जिससे हम इनको दूसरे राज्यों के जनपदों में ट्रेन के जरिये भेज सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details