उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नगर निगम पॉलिथीन डीलरों पर कसेगा शिकंजा, लाइसेंस होंगे निरस्त

सरकार तमाम कोशिश के बाद भी पॉलीथिन और थर्माकोल के इस्तेमाल पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रही है. पॉलिथीन के इस्तेमाल से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है. सरकार द्वारा पॉलिथीन को प्रतिबंधित करने के बावजूद दुकानदार पॉलीथिन का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं.

By

Published : Jul 24, 2019, 11:44 AM IST

नगर निगम पॉलिथीन डीलरों पर कसेगा शिकंजा

देहरादून:सरकार तमाम कोशिश के बाद भी पॉलीथिन और थर्माकोल के इस्तेमाल पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रही है. प्रचार-प्रसार और जागरुकता अभियानों के बावजूद भी सूबे को पॉलिथीन मुक्त बनाने की योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है. साल 2018 में एनजीटी और उच्च न्यायालय के सख्त आदेशों के बाद भी सरकार पॉलीथिन पर पूरी तरह से बैन हीं लगा पाई है.

नगर निगम पॉलिथीन डीलरों पर कसेगा शिकंजा

यह भी पढे़ःरुद्रप्रयाग: खाई में गिरी मैक्स, एक की मौत तीन घायल


बता दें कि पॉलिथीन के इस्तेमाल से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है. सरकार द्वारा पॉलिथीन को प्रतिबंधित करने के बावजूद दुकानदार पॉलीथिन का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं, पॉलिथीन के खिलाफ नगर निगम की कार्रवाई भी नाकाफी साबित हो रही है. जिसके बाद अब नगर निगम अगला अभियान पॉलीथिन डीलर के खिलाफ चलाएगा.


नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे का कहना है कि अगर किसी पॅालीथिन डीलर के पास से पॅालीथिन बरामद होती है. तो उसपर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. नगर निगम का प्रयास कर रही है कि जो भी बड़े पॅालीथिन डीलर है उनका लाइसेंस निरस्त किया जाए. लेकिन दुकानदार और ठेले वाले खुलेआम पॉलिथीन का इस्तेमाल कर रहे हैं. अबतक इन लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details