उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 30, 2019, 11:57 PM IST

ETV Bharat / state

केदारनाथ गुफा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू, 5 लोगों को मिलेगी मुफ्त सुविधा

केदारनाथ में प्रधानमंत्री के आदेश के बाद बनी गुफा में साधना करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग हुई शुरू. GMVN शुरू में प्रचार प्रसार के लिए पांच लोगों को देगा मुफ्त सुविधा.

केदारनाथ गुफा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू

देहरादून:केदारनाथ में योग साधना के लिए गुफा तैयार होने के बाद अब उसकी ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई हैं. दरअसल, पिछले साल धाम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारपुरी से 2 किलोमीटर पहले गरुड़चट्टी में स्थित गुफा की तर्ज पर केदारनाथ में भी गुफा बनाने को कहा था. रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने अब गुफा बनाकर तैयार कर ली है, जिसकी बुकिंग गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा ऑनलाइन शुरू कर दी गई है.

केदारनाथ गुफा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू.

गुफा की बुकिंग कराने वाले व्यक्ति को पहले गुप्तकाशी में मेडिकल कराना होगा. इसके बाद केदारनाथ में भी एक मेडिकल होगा और अगर अनफिट पाए जाने पर बुकिंग निरस्त कर दी जाएगी. गुफा में एक समय में एक ही व्यक्ति साधना कर सकेगा. साढ़े आठ लाख रुपये की लागत से तैयार केदारनाथ गुफा 5 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी है.

गढ़वाल मंडल विकास निगम की एमडी ईवा श्रीवास्तव ने बताया कि केदारनाथ की गुफा का चार्ज 990 रुपये है. इसमें एक व्यक्ति रहकर योग साधना कर सकता है. उन्होंने बताया कि इस गुफा के प्रसार-प्रचार के लिए शुरू में 5 व्यक्तियों को मुफ्त में सुविधा दी जाएगी. एमडी ईवा ने बताया कि गढ़वाल मंडल विकास निगम जैसे अन्य पैकेज की बुकिंग करता है, वैसे ही इस गुफा की बुकिंग भी होगी.

वुड स्टोन ने 20 अप्रैल 2018 को गुफा का काम शुरू किया था. गुफा में साधना के लिए सभी जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. बताया जाता है कि साधना के दौरान गुफा का दरवाजा पूरी तरह बंद रहेगा. साथ ही खिड़की से ही साधनारत व्यक्ति को भोजन और जरूरी सामान भिजवाया जाएगा. आपातकाल के लिए गुफा में लोकल फोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि गढ़वाल मंडल विकास निगम के स्थानीय कार्यालय को तत्काल सूचना भेजी जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details