उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कांवड़ मेले पर बड़ा फैसला, अब कांवड़ियों को यात्रा से पहले थाने में देना होगा पूरा ब्योरा

कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है, ऐसे में यात्रा को सुरक्षित तरीके से संपन्न कराना सुरक्षाबलों के लिए चुनौती है. ऐसे में कांवड़ यात्रा में सुरक्षा को लेकर 15वीं अंतरराज्यीय पुलिस समन्वय बैठक हुई.

By

Published : Jul 3, 2019, 1:10 PM IST

पहचान पत्र दिखाकर करनी होगी कावड़ यात्रा

देहरादून: 17 जुलाई से शुरू होने वाले कांवड़ मेले में आने वाले सभी कांवड़ियों को पहचान पत्र अपने साथ रखना जरूरी होगा. इस बार पहचान पत्र दिखाकर ही कावड़ यात्रा की जा सकेगी, ताकी किसी भी अराजकता या हादसों के दौरान कावड़ियों की पहचान की जा सके. इसके अलावा हर एक कावड़िए को अपने संबंधित थाने में कावड़ यात्रा शुरू करने से पहले यात्रा से जुड़ा सभी तरह का पूरा ब्योरा देना होगा. कावड़ यात्रा को लेकर देहरादून में हुई अंतरराज्यीय पुलिस सामंजस्य बैठक में इस मामले में फैसला लिया गया.

उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी की अध्यक्षता में हुई 15वीं अंतरराज्यीय पुलिस समन्वय बैठक में कावड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

पहचान पत्र दिखाकर करनी होगी कावड़ यात्रा

यात्रा के दौरान पहचान पत्र जरूरी
कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ियों को पहचान पत्र आवश्यक रूप से दिखाना होगा, ताकी किसी भी तरह की अराजकता या दुर्घटना होने पर उनकी पहचान की जा सके.

वाहनों पर भी होगी कार्रवाई
कावड़ यात्रा के दौरान 7 फुट से ऊंचे और जुगाड़ वाले वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. ऐसे वाहनों को पुलिस द्वारा सीज करने का कार्य किया जाएगा.

संबंधित थानों में देना होगा कावड़ियों को पूरा ब्योरा
इस बार कावड़ यात्रा शुरू करने से पहले प्रत्येक कावड़िए को अपने-अपने संबंधित थाने में यात्रा से जुड़ी सभी तरह की पूरी जानकारी दर्ज करानी होगी. जिसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, गाड़ी नंबर,अपने साथ सामान और आने-जाने वाले मार्गों सहित अन्य जानकारियां शामिल होंगी.

पढ़ें- रुड़की नगर निगम चुनाव को लेकर बसपा ने किया मंथन, कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र

देहरादून में आयोजित हुई इस बैठक में पांच राज्यों के पुलिस अधिकारी, रेलवे अधिकारी, आईटीबीपी, एसएसबी समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details