उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 17, 2019, 9:21 AM IST

Updated : Oct 17, 2019, 10:15 AM IST

ETV Bharat / state

करवाचौथः ऋषिकेश में डॉक्टर दंपति बना चर्चा का विषय, जानिए क्यों

ऋषिकेश के सीनियर सर्जन डॉक्टर विजयेश भारद्वाज लगभग 20 वर्षों से अपनी पत्नी की लंबी आयु के लिए करवाचौथ का व्रत करते आ रहे हैं. यह दंपति लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है.

करवाचौथ

ऋषिकेशःआज करवाचौथ है. पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं यह व्रत करती हैं. पूरे देश में आज यह पर्व पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया जाएगा. अमूमन यही देखा गया है कि सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं, लेकिन ऋषिकेश में एक डॉक्टर ऐसे हैं जो अपनी पत्नी की दीर्घायु के लिए शादी के बाद से लगातार करवाचौथ का व्रत रखते आ रहे हैं. ऋषिकेश का यह दंपति आदर्श दंपत्ति है. यह दंपत्ति लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है.

डॉक्टर दंपत्ति मिलकर मनाते हैं करवाचौथ.

ऋषिकेश के राजकीय चिकित्सालय में तैनात सीनियर सर्जन डॉक्टर विजयेश भारद्वाज लगभग 20 वर्षों से अपनी पत्नी की लंबी आयु के लिए करवाचौथ का व्रत करते आ रहे हैं. विजयेश बताते हैं कि पति की लंबी आयु के लिए पत्नी व्रत रखें, ऐसा किसी शास्त्र में नहीं लिखा है, बल्कि जो भी पत्नी व पति एक दूसरे से स्नेह करते हैं वह हमेशा एक दूसरे के लिए दीर्घायु की कामना कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि जिस तरह से मेरी पत्नी मेरे साथ कंधे से कंधा मिलाकर हमेशा मेरे साथ चलती है यही कारण है कि मैं अपनी पत्नी से स्नेह करता हूं. मैं चाहता हूं कि मेरी पत्नी हमेशा मेरे साथ रहे. मेरी पत्नी की दीर्घायु हो इसीलिए मैं करवाचौथ का व्रत पूरे विधि-विधान से रखता हूं. उन्होंने बताया कि यह प्रेरणा उन्हें अपने बड़े भाइयों से मिली क्योंकि उनके बड़े भाई भी इसी तरह से करवा चौथ का व्रत रखते थे.

यह भी पढ़ेंः त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: तीसरे और अंतिम चरण का मतदान खत्म, प्रत्याशियों की किस्मत मत पेटी में बंद

डॉ. विजयेश भारद्वाज की पत्नी डॉक्टर कोमल भारद्वाज ने कहा कि मेरे पति मेरे साथ शादी के पहले वर्ष से ही करवाचौथ का व्रत रखते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं,और मुझे यह बताते हुए काफी गर्व और खुशी होती है कि मेरे पति मेरे साथ करवाचौथ का व्रत रखते हैं.

उन्होंने कहा विजयेश इस व्रत को पूरी शिद्दत के साथ रहते हैं और मुझसे अधिक चांद की प्रतीक्षा इनको रहती है. उन्होंने कहा कि जो पति अपनी पत्नी से स्नेह करता है वह अपनी स्वेच्छा से इस व्रत को कर सकता है ऐसा करने से उनकी पत्नियां जरूर खुश होंगी.

Last Updated : Oct 17, 2019, 10:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details