उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में ITBP की प्रतियोगिता का आगाज, जवान दिखा रहे दमखम

By

Published : Jun 27, 2019, 7:46 AM IST

भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) की पहाड़ों की रानी मसूरी में चट्टान आरोहण व अवरोहण प्रतियोगिता की शुरुआत हो गई है. इस दौरान जवान पर्वतों पर चढ़ाई करेंगे, साथ ही उनके द्वारा कई तकनीकों का भी प्रदर्शन किया जाएगा.इसके समापन 28 जून को होगा.

ITBP की शुरू हुई प्रतियोगिता

मसूरी:भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) की नौवीं अंतर फ्रंटियर चट्टान आरोहण व अवरोहण प्रतियोगिता शुरू हो गई है. यह प्रतियोगिता 28 जून तक चलेगी. इसका मकसद जवानों को किसी भी आपता के समय में उससे निपटने के लिए तैयार करना है. इस प्रतियोगिता में पुलिस बल की पांच टीमें हिस्सा ले रही हैं.

ITBP की शुरू हुई प्रतियोगिता

आईजी पीएस पापटा ने बताया कि भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल सदेव सुरक्षा के कर्तव्य का निर्वहन करती है. जिसके लिए दुर्गम पर्वत, ऊंची और कठिन चट्टानों पर चढ़ना इस बल के जवानों का जनून रहा है. उन्होंने बताया कि इस प्रकार की प्रतियोगिता जवानों को किसी भी आपदा, सड़क दुर्घटनाओं और युद्ध जैसी स्थिति के लिए तैयार करती है. जिस कारण हमेशा इस तरह की अंतर सीमांत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है.

पढे़ं-पेट्रोल पंप लूटकांडः वारदात में इस्तेमाल बाइक बरामद, पश्चिमी यूपी से जुड़ रहे तार

इस प्रतियोगिता के दौरान जवान पर्वतों पर चढ़ाई करेंगे. इसके साथ ही उनके द्वारा कई तकनीकों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. इन तकनीकों में बैलेंस टाइमिंग, नोट क्लाइंबिंग, किचन क्लाइमिंग, स्पीड क्लाइमिंग, सीट बैकलिंक स्टमक ट्रेवलिंग, बैग रेसलिंग आदी शामिल है. प्रतियोगिता का समापन 28 जून को होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details