उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून नगर निगम ने लागू किया डेयरी एक्ट, पंजीकरण नहीं कराने पर लगेगा जुर्माना

कई डेयरी संचालक (Dehradun Dairy Owner) दूध देने के काबिल ना रहने पर मवेशियों को आवारा छोड़ देते हैं. लेकिन अब डेयरी संचालकों की जानकारी रखने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है. सभी डेयरी संचालकों को अपना पंजीकरण कराना होगा.

By

Published : Oct 26, 2022, 11:59 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:पिछले कई महीनों से नगर निगम में डेयरी एक्ट लागू करने की प्रक्रिया पर काम हो रहा था. अब डेयरी एक्ट लागू कर दिया गया है. अब सभी डेयरी संचालकों को 3 महीने के अंदर डेयरी का पंजीकरण (Dehradun Dairy Registration Date) नगर निगम में करवाना होगा. अगर कोई डेयरी संचालक नगर निगम (Dehradun Municipal Corporation) में पंजीकरण नहीं करवाता है, तो नगर निगम उससे 25 हजार रुपए का जुर्माना वसूलेगा.

बता दें कि कई डेयरी संचालक (Dehradun Dairy Owner) दूध देने के काबिल ना रहने पर मवेशियों को आवारा छोड़ देते हैं. जिससे पशु सड़कों पर बेसहारा घूमते नजर आते हैं, जो यातायात को बाधित करते हैं. साथ ही डेयरी संचालक गोबर और मल मूत्र खुलेआम नालियों में बहाते आए हैं. इससे नालियां चोक होने के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में भी बदबू फैली रहती है. अभी तक कोई एक्ट ना होने से ना तो नगर निगम को पता है कि देहरादून में कितनी डेयरियां हैं. ना ही निगम गंदगी फैलाने और पशुओं को सड़क पर छोड़ने पर डेयरी संचालकों पर कोई कार्रवाई कर पाता है.
पढ़ें-रुड़की में ई रिक्शा ने न्यायिक अधिकारी की कार में मारी टक्कर, लोगों ने चालक को जमकर पीटा

अब डेयरी एक्ट लागू होने के बाद देहरादून नगर निगम को शहर भर में कितनी डेयरी हैं, इसका पता चलेगा और उन पर कार्रवाई भी कर सकेगा. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी नगर निगम डॉ. डीसी तिवारी ने बताया कि अब नगर निगम ने डेयरी एक्ट लागू कर दिया है. सभी डेयरी संचालकों से अपील की गई है कि वह तीन महीने के अंदर अपनी डेयरियों का पंजीकरण (Dehradun Dairy Registration) नगर निगम में कराएं. इसके लिए नगर निगम की ओर से पंजीकरण फार्म डेयरी संचालकों को दिए जा रहे हैं. साथ ही चेतावनी दी गई है कि अगर 3 महीने के अंदर पंजीकरण न कराने वाले डेयरी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई कर 25 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details