उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में होगा इस्कॉन का जन्माष्टमी महोत्सव, विश्व की सबसे बड़ी गीता प्रतियोगिता में ऐसे लें हिस्सा

By

Published : Aug 17, 2022, 2:07 PM IST

Updated : Aug 17, 2022, 2:21 PM IST

देहरादून में 19 अगस्त को इस्कॉन भव्य जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन कर रहा है. इसके अलावा विश्व की सबसे बड़ी गीता प्रतियोगिता भी आयोजित होने जा रही है. जिसमें आप भी हिस्सा ले सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ISKCON Krishna Janmotsav
इस्कॉन का भव्य जन्माष्टमी महोत्सव

देहरादून:विश्व प्रसिद्ध इस्कॉन भव्य जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है. इसके साथ ही विश्व की सबसे बड़ी भगवत गीता प्रतियोगिता गीतानुशीलम का भी आयोजन किया जाएगा. इस्कॉन की तरफ से देहरादून में भगवत श्री कृष्ण का आविर्भाव मौसम 19 अगस्त को बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. यह महोत्सव 20 अगस्त को इस्कॉन यानी अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ के संस्थापक आचार्य श्री प्रभुपाद की 126वीं व्यास पूजा उत्सव के साथ समाप्त होगा.

अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (International Association of Krishna Consciousness) की तरफ से आयोजित होने जा रहे जन्माष्टमी महापावन पर्व को वेंकटेश्वर कल्याण मंडप में मनाया जाएगा. यह 19 अगस्त की शाम 4 बजे से मध्य रात्रि तक मनाया जाएगा. महोत्सव का शुभारंभ राधामाधव की प्रातः कालीन भव्य मंगल आरती से होगा. इसमें हजारों लोगों के जुटने की संभावना जताई गई है. जबकि सुबह 9 बजे से ही उत्सव स्थल मंदिर भक्तों की ओर से वैष्णव आचार्यों के भजन और हरि नाम संकीर्तन से गुंजायमान होता रहेगा.

देहरादून में होगा इस्कॉन का जन्माष्टमी महोत्सव
ये भी पढ़ेंः देहरादून में ट्रांसजेंडर्स ने मनाया कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव, सरकार से मांगा समान अधिकार

इस्कॉन (ISKCON) से जुड़े परम करुणा राम माधव ने बताया कि शाम 4 बजे से कार्यक्रम में मुख्य रूप से इस्कॉन के भक्त कथा के कई पहलुओं और कृष्ण चेतना के विज्ञान की विशेषता वाले नृत्य कीर्तन व नाटक जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. इसके अलावा कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के बिंदु भगवान का महा अभिषेक, 1008 महाभोग, महासंकीर्तन, मध्य रात्रि में महा आरती पर आधारित विशेष स्टॉल (ISKCON Krishna Janmotsav) रहेंगे.

इसके अलावा इस्कॉन विश्व की सबसे बड़ी गीता प्रतियोगिता का आयोजन (World Gita Competition) करने जा रहा है. इसमें सभी आयु वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते हैं. इसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी, जैसे श्लोक प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता, निबंध लेखन, बातचीत और ट्रेजर हंट शामिल हैं. इसकी प्रवेश की अंतिम तिथि 21 सितंबर निर्धारित की गई है. इच्छुक प्रतियोगी www.tinyurl.com/gitanushilanamdehradun पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
ये भी पढ़ेंःजन्माष्टमी पर केक काटने वालों को काली सेना की चेतावनी, 'हिंदू संस्कृति से खेलने वालों को देंगे दंड'

Last Updated : Aug 17, 2022, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details