उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पानी की कमी से खेतों की सिंचाई प्रभावित, बर्बाद हो रहीं फसलें

डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के कुछ इलाकों में नहरों में पानी नहीं होने के कारण कई खेत सिंचाई ना होने के चलते सूखे की चपेट में आने लगे हैं. ऐसे में किसानों की फसलें बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गई है.

By

Published : Apr 12, 2021, 4:00 PM IST

Updated : Apr 12, 2021, 4:22 PM IST

doiwala
नहरों में पानी नहीं होने की वजह से सिंचाई प्रभावित

डोईवाला:विधानसभा क्षेत्र की 16 सौ बीघा जमीन पर सूखे जैसे हालात हो गए हैं. सोंग नदी में पानी कम होने की वजह से नहरों तक नहीं पहुंच पा रहा है. किसानों का कहना है कि जब तक नदी पर तटबंध नहीं बनेगा, नहर में पानी नहीं आएगा. वहीं, किसानों ने बताया कि कई महीनों से पानी की कमी के चलते उनके खेतों की सिंचाई नहीं हो पाई है, जिससे खेतों में खड़ी फसलें सूखने की कगार पर पहुंच गई है. ऐसे में इस बार किसान गन्ने की फसल लगाने से भी पिछड़ रहे हैं.

दरअसल डोईवाला विधानसभा के अंतर्गत कालूवाला, बडोवाला, जॉलीग्रांट और आदर्श नगर क्षेत्र में पानी की कमी की वजह से सिंचाई का संकट छा गया है. इन क्षेत्रों के किसानों की फसलें सूखने के कगार पर पहुंच गई हैं. किसानों का कहना है कि खेतों की सिंचाई नहीं होने की वजह से वो गन्ने की फसल भी नहीं लगा पा रहे हैं.

वहीं, गेहूं की फसल भी पानी की कमी चलते खराब होने की कगार पर पहुंच गई है. ऐसे में क्षेत्रीय किसानों के समक्ष आर्थिक संकट पैदा हो गया है. किसान मनोज नौटियाल ने बताया कि सोंग नदी इस बार पानी बेहद कम है और तटबंध ना होने की वजह से अन्य नहरों तक पहुंच ही नहीं पा रहा है, जिससे सिंचाई के अभाव में फसलें सूखने लगी हैं.

ये भी पढ़ें: हल्द्वानी में पांच लाख की स्मैक के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ा युवक

वहीं, किसान ईश्वर सिंह का कहना है कि अगर इस समस्या का समाधान जल्द नहीं किया गया तो यहां के किसानों की फसलें नहीं बच पाएंगी. ऐसे में उनके सामने आर्थिक संकट पैदा हो जाएगा. किसान का कहना है कि क्षेत्र में ये समस्या अधिकारियों की लापरवाही की वजह से बनी है. कई बार गुहार लगाने के बावजूद भी अधिकारी इस समस्या का संज्ञान नहीं ले रहे हैं, जिसका खामियाजा क्षेत्रीय किसानों को भुगतना पड़ रहा है. किसान का कहना है कि अब क्षेत्र के सभी किसान जिलाधिकारी से मिलकर अपनी समस्या बताएंगे.

Last Updated : Apr 12, 2021, 4:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details