उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नरेंद्रनगर: जल संस्थान की लापरवाही के कारण दूषित पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

नरेंद्रनगर में जल संस्थान की लापरवाही के स्थानीय लोग दूषित पानी पीने को मजबूर है. वहीं, पर्यटक और कांवड़ यात्री शौचालयों में पानी की व्यवस्था न होने से परेशान हैं.

By

Published : Jul 19, 2019, 8:13 PM IST

टिहरी में पानी की दिक्कत

टिहरी: नरेंद्रनगर में जल संस्थान की लापरवाही स्थानीय लोगों, पर्यटकों और कांवड़ यात्रियों पर भारी पड़ रही है. जहां स्थानीय लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं, तो वहीं पर्यटक और कांवड़ यात्री शौचालय में पानी न होने से परेशान हैं. जल संस्थान के सहायक अभियंता केसी पेनोय्ली ने कहा कि फिलहाल पानी की आपूर्ति के लिए टैंकर की व्यवस्था की गई है.

टिहरी में पानी की दिक्कत.

दरअसल, नगर पालिका क्षेत्र नरेंद्रनगर को पेयजल आपूर्ति बहाल करने वाली पंपिंग योजना के तलाई पंप हाउस पर पानी के फिल्टर लगे हैं. बावजूद इसके मिट्टी व कीड़े वाला पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है. वहीं, नरेंद्रनगर में पालिका द्वारा पर्यटकों और कांवड़ियों की सुविधा के लिए शौचालय का निर्माण किया गया था. लेकिन पिछले कई सालों से शौचालय में पानी की व्यवस्था नहीं है. जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

पढ़ें:विद्युत विभाग की लापरवाही बच्चे पर पड़ी भारी, कंरट लगने से गंवाए दोनों हाथ, ग्रामीणों में आक्रोश

बता दें कि नई पालिका के गठन के बाद यात्रियों के लिए नए शौचालय का निर्माण करवाया गया था. जिसमे नए और पुराने शौचालयों मे पानी के कनेक्शन के लिए जल संस्थान को 4 लाख 82 हजार रुपये की धनराशी दी गई थी. लेकिन एक महीने से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद जल संस्थान ने इस ओर कोई कार्रवाई नहीं की है.

वहीं, नरेंद्रनगर के पालिका अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार ने कहा कि उन्होंने एक महीने पहले ही जल संस्थान को धनराशी का भुगतान कर दिया गया था. जिसकी कार्रवाई को लेकर उन्होंने कई बार जल संस्थान को पत्र भी लिखा है. बावजूद इस ओर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

जल संस्थान के सहायक अभियंता केसी पैन्यूली ने कहा कि उक्त धनराशि शाखा कार्यालय में जमा है. सामग्री आने के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा. फिलहाल, पानी की आपूर्ति के लिए टैंकर की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details