उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना इफेक्ट: उत्तराखंड कैबिनेट में शामिल एक IPS अधिकारी भी हुए क्वारंटाइन

By

Published : Jun 1, 2020, 3:34 PM IST

Updated : Jun 1, 2020, 5:50 PM IST

कैबिनेट बैठक में शामिल होने वाले उत्तराखंड पुलिस विभाग के तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी संजय गुंज्याल ने भी एहतियातन खुद को सेल्फ क्वारंटाइन कर लिया है.

police office
police office

देहरादूनःउत्तराखंड कैबिनेट मिनिस्टर सतपाल महाराज सहित पूरे परिवार को कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद से शासन प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. सतपाल महाराज के कैबिनेट बैठक में शामिल होने के बाद जहां मुख्यमंत्री सहित पूरी कैबिनेट क्वारंटाइन हो चुकी है. वहीं, कैबिनेट बैठक में शामिल होने वाले उत्तराखंड पुलिस विभाग के तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी संजय गुंज्याल ने भी एहतियातन खुद को सेल्फ क्वारंटाइन कर लिया है.

ऐसे में कोरोना संक्रमित पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के कैबिनेट बैठक (सचिवालय) के साथ ही विधानसभा व अपने आवास सहित अन्य स्थानों पर आने-जाने के दौरान उनके संपर्क में आने वाले तमाम अधिकारी-कर्मचारी और पत्रकारों की भी सूची बनाकर क्वारंटाइन करने की जानकारी सामने आ रही है.

एक IPS अधिकारी भी हुए क्वारंटाइन

कैबिनेट मिनिस्टर सतपाल महाराज पर कानूनी कार्रवाई न होने को लेकर भी पुलिस का जवाब सामने आया है. पुलिस मुख्यालय की ओर से बयान आया है कि प्रथम दृष्टया जवाबदेही स्वास्थ विभाग की बनती है. स्वास्थ्य विभाग ही यह तय कर सकता है कि किस व्यक्ति को विशेष क्वारंटाइन होना है या नहीं. इसके अलावा संक्रमण फैलाने जैसे मामलों पर भी स्वास्थ्य विभाग आरोप तय करता है.

पढ़ेंः कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज AIIMS ऋषिकेश में हुए भर्ती, परिवार के पांच सदस्य भी भर्ती

पुलिस की नहीं स्वास्थ्य विभाग की जवाबदेहीः डीजी

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि संदिग्ध परिस्थितियों में किसे क्वारंटाइन करना है, किसे नहीं. इसका फैसला स्वास्थ्य विभाग द्वारा तय किया जाता है. डीजी के मुताबिक, इसी तरह किसी पर मुकदमा दर्ज कराना भी संबंधित विभाग की जिम्मेदारी बनती है. किसी भी विषय में संबंधित लोगों की शिकायत के आधार पर ही पुलिस मुकदमा दर्ज करती है. डीजी ने कहा कि कैबिनेट बैठक में एक आईपीएस अधिकारी शामिल थे, उन्होंने खुद को एहतिहातन सेल्फ क्वारंटाइन कर लिया है.

Last Updated : Jun 1, 2020, 5:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details