उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश: एक मार्च से होगा अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज, गंगा किनारे जुटेंगी कई हस्तियां

By

Published : Feb 7, 2020, 2:27 PM IST

Updated : Feb 7, 2020, 2:39 PM IST

ऋषिकेश में आगामी 1 से 7 मार्च तक भव्य अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव होने जा रहा है. महोत्सव में देश-विदेश की विविध क्षेत्रों की हस्तियां भाग लेंगी. यह महोत्सव अपने आप में काफी अलग होगा. साथ ही यहां योगा अभ्यर्थियों को जाने-माने विशेषज्ञ मार्गदर्शन देंगे.

योग महोत्सव
योग महोत्सव

देहरादूनः तीर्थ नगरी ऋषिकेश में सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इस योग महोत्सव में दुनियाभर के योग विशेषज्ञ भाग लेंगे. वहीं, एक से सात मार्च तक ऋषिकेश में गंगा किनारे यह भव्य आयोजन होगा. इस बार का योग महोत्सव अपने आप में कई महत्वपूर्ण विषयों को लेकर बेहद खास रहेगा. कार्यक्रम को लेकर उत्तराखंड पर्यटन विभाग द्वारा भव्य और वृहद स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. योग कार्यक्रम में इस बार देश-विदेश से योग विशेषज्ञों के अलावा कला व संस्कृति से जुड़े दिग्गज भी शिरकत करेंगे.

ब्रह्मा कुमारी शिवानी देंगी आशीष वचन
महोत्सव में प्रमुख तौर पर विश्वविख्यात ब्रह्मा कुमारी शिवानी 2 मार्च को योग अभ्यर्थियों से रूबरू होकर उन्हें आशीष वचन देंगी. साथ ही जूना अखाड़ा के स्वामी अवधेशानंद और गौरव गोपालदास जो प्रसिद्ध एस्कॉन का नेतृत्व करते हैं, वे भी शामिल होंगे.

फिल्म अभिनेत्री लारा दत्ता देंगी फिटनेस टिप्स
कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता का एक पूरा सेशन रहेगा. इस दौरान वह योगा के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य जीवन शैली को लेकर फिटनेस के कुछ खास मंत्रों को योग प्रतिभागियों से साझा करेंगी.

योग महोत्सव को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू.

प्रतिदिन होगी भजन संध्या

योग महोत्सव में गंगा किनारे प्रतिदिन भजन संध्या भी होगी, जिसमें विश्वस्तर के कलाकार प्रस्तुति देंगे. भजन संध्या में जर्मन के प्रेम जोशुआ जिनका इंडियन क्लासिकल संगीत में बड़ा नाम है, कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. इसके अलावा भजन संध्या में देश-विदेश में पहचान रखने वाले बांसुरी वादक अजय प्रसन्ना, राजन साजन मिश्रा, रजनीश रितेश मिश्रा और मेहुल कुमार पंडित जैसे बड़े कलाकार प्रतिदिन अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. इन कलाकारों के बीच उत्तराखंड के सांस्कृतिक धरोहर से जुड़े नामी कलाकार भी भजन संध्या में प्रस्तुति देंगे.

पीएम कौशल विकास योजना के तहत जारी होंगे प्रमाण-पत्र
महोत्सव में प्रधानमंत्री विकास कौशल योजना के तहत सातों दिन योगा में प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों को बकायदा एक सप्ताह का कोर्स कराकर उन्हें एडवांस योग प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस दौरान उन्हें योगा की योग संस्कृति से जुड़ी अहम जानकारियां, योग प्राकृतिक उपचार, बेहतर लाइफ स्टाइल जीने का प्रशिक्षण, आयुर्वेदिक मेडिसन के अलावा एक पेपर प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा.

इसके अलावा आवदेकों को योगा, आयुर्वेदिक दवाओं और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति से अवगत कराया जाएगा. साथ ही इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा. इतना ही नहीं बेहतर जीवनशैली के बारे में विश्वस्तर के विशेषज्ञों द्वारा योग संस्कृत से जुड़ी कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी. इन सभी के लिए कोई अलग से कोई फीस नहीं ली जाएगी, जो रजिस्ट्रेशन फीस होगी उसी में सारी ये विषय सम्मिलित होंगे.

देश विदेश में होगा योग का प्रचार-प्रसार : GMVN
योग महोत्सव के संबंध में जानकारी देते हुए गढ़वाल मंडल विकास निगम प्रबंध निदेशक ईवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार का ये आयोजन अपने आप में बेहद खास और महत्वपूर्ण रहने वाला है. योग अभ्यर्थियों को शारीरिक और मानसिक स्तर से किस तरह से परिपक्व बनना चाहिए, इसके लिए योग विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा. साथ ही इसके जरिए देश विदेश में होगा योग का प्रचार-प्रसार होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत से लेकर देश-विदेश में योग संस्कृति का प्रचार-प्रसार को बढ़ाने के साथ ही योग में अपार व्यापार संभावनाएं और आयुर्वेदिक उपचार को बढ़ावा मिलेगा.

Last Updated : Feb 7, 2020, 2:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details