उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

International Yoga Day: CM त्रिवेंद्र ने हजारों लोगों के साथ किया योग, निरोग रहने का दिया संदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और आयुष मंत्री हरक सिंह रावत समेत करीब 4 हजार लोगों ने एक साथ योग किया. देहरादून के पवेलियन ग्राउंड से 'योग बनाये निरोग' का संदेश सीएम त्रिवेंद्र रावत ने दिया.

By

Published : Jun 21, 2019, 11:09 AM IST

देहरादून में मनाया गया योग दिवस.

देहरादून:योग की जन्मस्थली उत्तराखंड से विश्व योग दिवस पर दुनियाभर को योग के महत्व का संदेश दिया. इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, आयुष मंत्री हरक सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत समेत करीब 4000 लोगों ने एक साथ पवेलियन मैदान में योग किया. करीब 45 मिनट तक हुए योगाभ्यास के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भारत ने दुनिया भर को योग का तोहफा दिया है. योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाने से शरीर निरोग रहता है.

योग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वृहद रूप से मनाया जाता है. लेकिन सब जानते हैं कि योग की आत्मा उत्तराखंड में ही बसती है. योग को लेकर उत्तराखंड से जाने वाला संदेश न केवल देश बल्कि दुनियाभर को योग के प्रति आकर्षित करता है. देहरादून के पवेलियन मैदान में विश्व योग दिवस के दिन कई आसन मुख्यमंत्री समेत हजारों लोगों ने किया.

पढ़ें-International Yoga Day: विदेशों में योग की शिक्षा दे रही दीक्षा

इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, आयुष मंत्री हरक सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धनसिंह रावत समेत भाजपा के अन्य विधायक मौजूद रहे. वहीं, मुख्य सचिव उत्पल कुमार पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी समेत कई अधिकारियों ने भी योग के इस महापर्व पर कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

योग करते सीएम और हरक सिंह रावत.

योग के मुश्किल आसन को मंत्रियों ने किया आसानी से
देहरादून के पवेलियन मैदान में करीब 45 मिनट तक हुए योगाभ्यास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का साथ तमाम माननीयों ने दिया. इस दौरान भुजंगासन, सेतुबंध आसन, ताड़ासन, वज्रासन, वृक्षासन, दंडासन, शवासन, समेत अन्य आसनों को माननीयों ने बड़ी सरलता से किया. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास करने के बाद दुनियाभर को संदेश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 साल पहले किए गए प्रयासों की वजह से 193 देश योग से जुड़ चुके हैं.

पढ़ें-YOGA DAY: पीएम मोदी बोले- योग सबका है, इसे जीवन का हिस्सा बनाना जरूरी

बता दें कि साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के लिए उत्तराखंड को चुना था. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री ने देहरादून के एफआरआई में हजारों लोगों के साथ योग कर दुनिया को योग के महत्व के बारे में बताया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details