उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस फिर भी ऑरेंज जॉन में, जानिए क्यों

देश में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के तीसरे चरण की घोषणा हो गई है. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तीसरे चरण के लॉकडाउन के बारे में जानकारी दी.

By

Published : May 2, 2020, 8:55 PM IST

dehradun
देहरादून

देहरादून:देश में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के तीसरे चरण की घोषणा हो गई है. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तीसरे चरण के लॉकडाउन के बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने प्रदेश के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले जिलों की भी जानकारी दी.

जानकारी के मुताबिक, हरिद्वार रेड जोन में, देहरादून और नैनीताल ऑरेंज में और बाकी 10 जिले ग्रीन जोन में हैं. यहां सवाल ये उठता है कि देहरादून में सबसे ज्यादा एक्टिव कोरोना केस होने के बावजूद भी जिले को ऑरेंज जोन में कैसे रखा गया. मुख्य सचिव ने इसका भी जवाब दिया.

चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार ने लॉकडाउन के तीसरे चरण में जिलों को चार अलग-अलग मानक के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा है. जिसके विश्लेषण के बाद उत्तराखंड में भी जिलों को तीनों कैटेगरी में बांटा गया है. जिलों की कैटेगरी में एक्टिव केस एक मानक जरूर है, लेकिन इसके अलावा तीन अन्य मानक और भी हैं जो कैटेगरी को निर्धारित करते हैं. उनमें सैंपल टेस्टिंग, संक्रमण फैलने की रफ्तार के साथ-साथ अन्य संसाधनों को भी मद्देनजर रखा जाता है.

पढ़ें:लॉकडाउन में ठेकों के आगे लटके थे ताले, पीछे से बिकती रही शराब!

इसके अलावा मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि फिलहाल मौजूदा असेसमेंट के आधार पर देहरादून ऑरेंज जोन में है और यह एसेसमेंट सप्ताह भर में एक बार किया जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले सप्ताह देहरादून की स्थिति और बेहतर होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details