उत्तराखंड

uttarakhand

पोषण पखवाड़ा 2020: "सरूली बुआ" का शुभंकर लॉन्च, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री ने दिया ये संदेश

By

Published : Mar 8, 2020, 10:52 PM IST

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एवं पोषण अभियान की द्वितीय वर्षगांठ पर "पोषण पखवाड़ा 2020" का शुभारम्भ किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने महिलाओं एवं किशोरियों में एनीमिया के प्रति जागरुकता बढ़ाने हेतु गढ़वाली एवं हिन्दी भाषा में एनीमिया से बचाव पर आधारित लघु फिल्म का भी विमोचन किया.

poshan pakhwada dehradun news ,पोषण पखवाड़ा 2020 देहरादून समाचार
"पोषण पखवाड़ा 2020" का शुभारंभ.

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एवं पोषण अभियान की द्वितीय वर्षगांठ पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के "पोषण पखवाड़ा 2020" का शुभारम्भ किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभागीय शुभंकर "सरूली बुआ" का अनावरण किया. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मातृ शक्ति को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी.

उन्होंने कहा कि महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए प्रदेशभर में आयोजित होने वाले मेलों में डायटिशियन की व्यवस्था की जानी चाहिए. डायटिशियन द्वारा स्थानीय उत्पादों के प्रयोग से क्षेत्र की महिलाओं को कुपोषण एवं एनीमिया से शीघ्र मुक्ति दिलाई जा सकती है.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने पोषण अभियान के तहत राज्य में महिलाओं एवं किशोरियों में एनीमिया के प्रति जागरुकता बढ़ाने हेतु गढ़वाली एवं हिन्दी भाषा में एनीमिया से बचाव पर आधारित लघु फिल्म का भी विमोचन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु चलाई जा रही योजनाओं का दूरस्थ क्षेत्रों तक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि इन योजनाओं के लाभ से कोई भी वंचित न रहे.

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड की दो बेटियों की मिला 'नारी शक्ति सम्मान', राष्ट्रपति ने किया पुरस्कृत

वहीं सचिव महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास सौजन्या ने बताया कि विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु शुभंकर तैयार किया गया है, जिसका नाम "सरूली बुआ" है जो स्वभाव से सरल एवं जानकार है. यह शुभंकर उत्तराखंड की संस्कृति एवं स्थानीय खाद्यान्नों को भी प्रदर्शित करता है. उन्होंने कहा कि राज्य में 08 से 22 मार्च, 2020 तक पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details