उत्तराखंड

uttarakhand

IMA POP: यूपी के सबसे ज्यादा जीसी, उत्तराखंड के भी 37 कैडेट बनेंगे लेफ्टिनेंट

By

Published : Jun 11, 2021, 7:30 PM IST

Updated : Jun 12, 2021, 11:07 AM IST

आज भारतीय सैन्य अकादमी से 341 भारतीय और 84 विदेशी कैडेट्स पास आउट होंगे. भारतीय कैडेट में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के 66 जेंटलमैन कैडेट शामिल हैं. उत्तराखंड के भी 37 कैडेट अफसर बनेंगे.

cadets
जेंटलमैन कैडेट

देहरादूनः भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy) में 12 जून यानी आज पास आउट हो रहे जेंटलमैन कैडेट्स उस पल का इंतजार कर रहे हैं, जब वे भारतीय सेना का हिस्सा होंगे. इस बार 341 भारतीय और 84 विदेशी कैडेट्स पास आउट होकर अफसर बन रहे हैं. खास बात यह है कि इसमें भारतीय सेना में अफसर बनने जा रहे 37 उत्तराखंड के जेंटलमैन कैडेट शामिल हैं.

देश सेवा में उत्तराखंड के युवाओं का नाम हमेशा सही सबसे आगे रहा है. भारतीय सैन्य अकादमी में भी उत्तराखंड के जेंटलमैन कैडेट्स बड़ी संख्या में प्रशिक्षण पूरा कर भारतीय सेना में शामिल होते रहे हैं. एक छोटा सा पहाड़ी राज्य होने के बावजूद अकादमी में उत्तराखंड के युवाओं की अच्छी-खासी संख्या रही है. ऐसे में देखा जाए तो देश सेवा में देवभूमि के जांबाजों का कोई सानी नहीं है.

राज्यवार जेंटलमैन कैडेट्स की संख्या.
राज्यवार जेंटलमैन कैडेट्स की संख्या.

ये भी पढ़ेंःIMA में पासिंग आउट परेड से पहले हुई कमांडेंट परेड, जेंटलमैन कैडेट्स ने दिखाया दम

इस बार भी 341 जेंटलमैन कैडेट्स में 37 कैडेट उत्तराखंड के ही हैं. देशभर में देखा जाए तो उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 66 जेंटलमैन कैडेट पास आउट हो रहे हैं. दूसरे नंबर पर हरियाणा है, जहां से 38 जेंटलमैन कैडेट देश की सेना में शामिल होंगे. इस तरह देश में तीसरे नंबर पर उत्तराखंड राज्य है. जहां से 37 कैडेट पास आउट होकर सेना में अफसर बनेंगे.

विदेशी विदेशी कैडेट्स.

ये भी पढ़ेंःइन परिवारों के खून में है देशप्रेम, सैन्य अफसर बन पीढ़ी-दर-पीढ़ी निभा रहे परंपरा

बाकी राज्यों की बात करें तो पंजाब से 32, बिहार से 29, दिल्ली और जम्मू कश्मीर से 18, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान से 16, मध्य प्रदेश से 14, पश्चिम बंगाल के 10, केरला के 7, झारखंड और मणिपुर से पांच, नेपाल के मूल निवास वाले भारतीय दो, तेलंगाना से दो, वहीं, आंध्र प्रदेश, असम, चंडीगढ़, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, लद्दाख, उड़ीसा, तमिलनाडु और त्रिपुरा से 1-1 जेंटलमैन कैडेट भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं.

Last Updated : Jun 12, 2021, 11:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details