उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Engineering Studies: इंजीनियरिंग के घटते क्रेज को लेकर चिंतन, रोजगार परक विषयों के लिए कमेटी करेगी मंथन

इंजीनियरिंग कभी युवाओं का पसंदीदा विषय हुआ करता था. लेकिन समय के साथ युवओं में इसका क्रेज लगातार घट रहा है. जिसको लेकर अब सरकार ने मंथन करना शुरू कर दिया है. तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध ने बेहतर शैक्षणिक माहौल और शिक्षकों के प्रमोशन से जुड़ी समस्याओं को जल्द निस्तारण के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Feb 25, 2023, 10:12 AM IST

Updated : Feb 25, 2023, 10:27 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

इंजीनियरिंग के घटते क्रेज को लेकर चिंतन

देहरादून: इंजीनियरिंग को लेकर युवाओं में कम होते क्रेज को देखते हुए कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. इसमें विपिन त्रिपाठी कुमाऊं प्राविधिक संस्थान में फैकल्टी से लेकर युवाओं को प्रोत्साहित करने और रोजगार परक विषयों को शुरू करने की कोशिशें की जा रही है. दरअसल, देहरादून में संस्थान की बोर्ड ऑफ गवर्नमेंट की बैठक हुई. जिसमें संस्थान में युवाओं को बेहतर शैक्षणिक माहौल देने से जुड़े फैसले किए गए.

देहरादून में विपिन त्रिपाठी कुमाऊं प्राविधिक संस्थान की बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक आहूत की गई. तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा के बाद महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए. बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी खाली पदों पर नियमित भर्ती की जाए, इसके जरिए छात्रों को नियमित फैकल्टी मिलने के चलते अच्छा शैक्षणिक माहौल मिल सकेगा. बैठक में शिक्षकों के प्रमोशन से जुड़ी औपचारिकताओं और कार्रवाईयों को भी पूरा किए जाने के निर्देश तकनीकी शिक्षा मंत्री ने दिए. उधर संस्थान में स्थायी निदेशक की भी नियुक्ति करने के लिए कहा गया. तकनीकी शिक्षा मंत्री ने जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा.
पढ़ें-Patwari Vehicle: पटवारियों के लिए आई बाइकें राजस्व परिषद कार्यालय में फांक रही धूल, जिम्मेदार दे रहे ये दलील

इसके अलावा बोर्ड की बैठक में निर्देश दिए गए कि जो मामले निदेशक स्तर पर समाधान हो सकते हैं. उन्हें बोर्ड ऑफ गवर्नर की बैठक में न लाया जाए बल्कि निदेशक के स्तर पर उनका समाधान किया जाए. इसके अलावा इंजीनियरिंग कॉलेज में डिमांड के आधार पर स्ट्रीम्स को शुरू किया जाए. यानी जिस विषय की डिमांड रोजगार के लिहाज से दिखाई दे रही है उनको शुरू किया जाए इसके लिए तकनीकी शिक्षा मंत्री ने तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया जो ऐसे विषयों को शुरू करने पर चर्चा करेगी और बोर्ड को अपनी रिपोर्ट देगी. उधर दूसरी तरफ छात्रों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाए जाने का भी निर्णय लिया गया है.

Last Updated : Feb 25, 2023, 10:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details