उत्तराखंड

uttarakhand

पड़ोसी राज्यों से दोबारा शुरू होगा पोल्ट्री उत्पादों का आयात

By

Published : Jan 28, 2021, 11:09 AM IST

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत एहतियात के तौर पर पड़ोसी राज्यों से अगले आदेश तक पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर भी रोक लगा दी गई थी, जिसे हटा दिया गया है.

poultry products import
दोबारा शुरू होगा पोल्ट्री उत्पादों का आयात.

देहरादून: प्रदेश में कोरोना वायरस के बीच बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. उत्तराखंड में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत एहतियात के तौर पर पड़ोसी राज्यों से अगले आदेश तक पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर भी रोक लगा दी गई थी, जिसे हटा दिया गया है. वहीं विभागीय सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं.

बता दें कि पिछले लंबे समय से पशुपालन विभाग के साथ ही वन विभाग लगातार मृत मिल रहे पक्षियों की वैज्ञानिक जांच में जुटा हुआ था, लेकिन इस जांच में महज कुछ एक या दो पक्षियों में ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. वहीं ऐसा भी कोई मामला प्रदेश में सामने नहीं आया, जिसमें मुर्गियों से बर्ड फ्लू इंसानों या फिर अन्य पशुओं में पहुंचा हो. ऐसे में पड़ोसी राज्यों से पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर लगी रोक को फिलहाल हटा दिया गया है, जिससे कि बर्ड फ्लू को लेकर फैल रही अफवाहों के चलते जो नुकसान पोल्ट्री व्यापारियों को हो रहा था, उस नुकसान से पोल्ट्री व्यापारी उभर सकें.

यह भी पढ़ें-'दिल्ली हिंसा में पाकिस्तान' वाले CM के बयान से भड़की कांग्रेस, बोली- BJP की साजिश

गौरतलब है कि यदि आने वाले समय में किसी क्षेत्र में बर्ड फ्लू की सूचना आती है तो इस स्थिति में उस इलाके के 10 किलोमीटर की परिधि पर ही पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. वहीं शेष अन्य इलाकों में पोल्ट्री उत्पादों का आयात जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details