उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

आयुर्वेदिक चिकित्सकों को ऑपरेशन की मंजूरी के विरोध में IMA के डॉक्टर्स, एक फरवरी से करेंगे आंदोलन

आयुर्वेदिक चिकित्सकों को शल्य चिकित्सा का अधिकार दिए जाने के खिलाफ आईएमए चिकित्सकों ने मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने एक फरवरी से आंदोलन की तैयारी कर ली है.

By

Published : Jan 31, 2021, 6:54 PM IST

ima-doctors-will-agitate-from-february-against-approval-ayurvedic-doctors-operation
आयुर्वेदिक चिकित्सकों को ऑपरेशन की मंजूरी के विरोध में IMA के डॉक्टर्स

देहरादून: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आयुष चिकित्सकों को ऑपरेशन के अधिकार दिए जाने के विरोध में भूख हड़ताल किए जाने की तैयारी कर ली है. इसी कड़ी में आईएमए चिकित्सकों ने 1 तारीख से लेकर 14 फरवरी तक चरणबद्ध तरीके से आंदोलन के जाने की चेतावनी दी है.

आयुर्वेदिक चिकित्सकों को ऑपरेशन की मंजूरी के विरोध में IMA के डॉक्टर्स

आईएमए के समन्वयक डॉ संजीव उप्रेती का कहना है कि एक तारीख से आरंभ होने वाले आंदोलन के तहत प्रत्येक ब्रांच में 10-10 चिकित्सक अलग-अलग दिनों में भूख हड़ताल पर बैठेंगे, जबकि बाकी जिलों की अधिकतर ब्रांचों में एक या दो दिन चिकित्सक आंदोलन के जरिए सरकार को अपना विरोध दर्ज कराएंगे. डॉ उप्रेती ने कहा आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सर्जरी की अनुमति दी गई है, लेकिन दिक्कत यह है कि सर्जरी के बाद एलोपैथी की दवाओं का इस्तेमाल भी किया जाएगा. जिसका ज्ञान आयुर्वेदिक चिकित्सकों को नहीं है.

पढ़ें-उत्तरकाशीः 17 ग्राम स्मैक के साथ एक युवक गिरफ्तार

दूसरी समस्या रक्त को लेकर है, जिसमें आयुर्वेदिक चिकित्सकों को रक्त देने की मनाही है. उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सक अपने क्षेत्र में प्रैक्टिस करें, जिस पर आईएमए में चिकित्सकों को कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन वे एलोपैथी दवाओं का इस्तेमाल करेंगे, जिसका ज्ञान उन्हें ही नहीं है. ऐसे में आयुष चिकित्सकों को ऑपरेशन का अधिकार दिया जाना देश की जनता के साथ खिलवाड़ है.

पढ़ें-'मुंह में राम बगल में छुरी' वाली कहावत चरितार्थ कर रही है भाजपा सरकार : हरीश रावत

दरअसल, मिक्सोपैथी के खिलाफ आईएमए से जुड़े चिकित्सकों ने प्रदेश भर में 1 से 14 फरवरी तक भूख हड़ताल किए जाने का ऐलान किया है. आईएमए के चिकित्सकों का कहना है कि इस दौरान आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details