उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादूनः ऑटो वाले ज्यादा किराया मांगे तो डायल कीजिए 112

By

Published : Nov 14, 2019, 11:33 AM IST

अब देहरादून में मनमाना किराया वसूलने वाले ऑटो चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए लोगों से शिकायत करने की अपील की है.

ऑटो

देहरादूनः राजधानी में अब ऑटो चालकों व अन्य सवारी वाहनों की मनमानी नहीं चलेगी. इस संबंध में लगातार शिकायत मिलने के बाद प्रशासन कड़े कदम उठाने जा रहा है. ऑटो चालक रात के समय मनमाना किराया वसूल रहे हैं. रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी व अन्य स्थानों से देर शाम और रात के समय मनमाना किराया वसूलने वाले ऑटो, विक्रम और ई रिक्शा वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती बरतने जा रही है.

रात के समय अवैध किराया वसूली को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए देहरादून पुलिस ने इस मामले में पब्लिक के लिए डायल 112 पर शिकायत दर्ज करने की अपील की है. समस्याओं के लिए अब कोई भी व्यक्ति डायल 112 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है, जिसके बाद तत्काल स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंचकर व्यवसायिक वाहन चालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करेगी.

देहरादून एसएसपी अरुण मोहन जोशी द्वारा इस मामले में एसपी ट्रैफिक को आदेश दिए गए हैं कि वह परिवहन विभाग द्वारा तय किए गए किराया सूची को ऑटो, विक्रम और ई-रिक्शा जैसे वाहनों पर चस्पा किया जाए, ताकि किराए को लेकर पारदर्शिता बरती जा सके. जानकारी के मुताबिक आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन या अन्य जगह से रात के समय यात्रियों से ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा जैसे व्यवसायिक वाहन संचालक अवैध किराया वसूलने की शिकायतें पुलिस को लगातार मिल रही हैं.

इतना ही नहीं कई बार यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार भी सामने आ रहा है. ऐसे में पुलिस डायल 112 पर शिकायत दर्ज कर यात्रियों को मदद देने के साथ आरोपित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का मन बना रही है. बता दें कि वर्ष 2010 से 2013 तक रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी में देहरादून यातायात पुलिस द्वारा प्रीपेड ऑटो व्यवस्था शुरू की गई थी, लेकिन इस मामले में ऑटो संचालकों की मनमानी के चलते व्यवस्था ध्वस्त हो गई.

यह भी पढ़ेंः शिक्षा विभाग अनिवार्य तबादला एक्ट में देगा छूट, अधिकारियों की कमी का दिया हवाला

इसके अलावा वर्ष 2016 में भी यह व्यवस्था लागू की गई थी, लेकिन कुछ ही दिनों में ऑटो संचालकों द्वारा इसको बंद कर दिया गया और तभी से मनमाने ढंग से किराया वसूलने की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details