उत्तराखंड

uttarakhand

पोषण अभियान: हरिद्वार रहा अव्वल, IAS दीपक रावत को दिल्ली में मिला सम्मान

By

Published : Aug 24, 2019, 1:08 PM IST

भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे पोषण अभियान (नेशनल नुट्रिशन मिशन) में दीपक रावत को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया.ये पुरस्कार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा प्रदान किये गए.दीपक रावत ने जिले की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को ये सम्मान समर्पित किया.

IAS दीपक रावत को दिल्ली में मिला सम्मान

हरिद्वार / नई दिल्ली:भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे पोषण अभियान (नेशनल नुट्रिशन मिशन) में हरिद्वार के पूर्व जिलाधिकारी और वर्तमान में मेला अधिकारी दीपक रावत को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित एक सम्मान समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया. ये पुरस्कार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा प्रदान किये गए.

दीपक रावत के साथ मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर और जिला परियोजना अधिकारी मुकुल चौधरी को भी उनके बेहतरीन कार्य के लिये सम्मान दिया गया. दीपक रावत ने जिले की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को ये सम्मान समर्पित किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक भारत को कुपोषण मुक्त बनाने का दावा किया है. इसी मुहिम के तहत हरिद्वार में कुपोषण खत्म करने के लिए हरिद्वार के जिलाधिकारी रहे दीपक रावत ने अपने अधिकार के साथ मिलकर इसकी कार्ययोजना तैयार की थी. इसमें उत्तराखंड के हरिद्वार, उधमसिंह नगर, चमोली और उत्तरकाशी जिले को शामिल किया गया था.

हरिद्वार में पिछले करीब डेढ़ साल के दौरान पोषण अभियान के अंतर्गत काफी काम किया गया जिसकी लगातार मॉनिटरिंग दिल्ली से की जा रही थी. हरिद्वार जनपद का परिणाम लक्ष्य से कहीं अधिकअच्छा रहा, इसको देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा सम्मान देने के लिए हरिद्वार के तीन अधिकारियों को चुना गया.

दिल्ली में पुरस्कार पाने के बाद कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण अभियान है और इस अभियान में हरिद्वार जिले को चुना जाना उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है. उन्होंने सम्मान को जिलेभर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को समर्पित करते हुए कहा कि प्रशासन तभी बेहतर काम कर सकता है जब उसके नीचे के अधिकारी अच्छा काम करते हैं.

गौर हो कि भारत सरकार ने पिछले साल सितंबर में देश को कुपोषण मुक्त करने के लिए पोषक अभियान की शुरुआत की थी. इसके तहत राष्ट्रीय पोषण मिशन के जरिए अल्प पोषक को दूर करने का लक्ष्य रखा था. इस मुहिम का प्रयास छोटे बच्चे महिलाओं और किशोरियों में एनीमिया को दूर करना था. केंद्र सरकार की इस मुहिम को हरिद्वार प्रशासन ने बखूबी निभाया इसलिए दिल्ली में इन अधिकारियों को केंद्र सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details