उत्तराखंड

uttarakhand

इस तकनीक से बिना मिट्टी के उगाएं ताजी सब्जियां, होगी बेहतर आय

By

Published : Aug 4, 2019, 7:54 PM IST

हाइड्रोपोनिक खेती में मिट्टी की बिल्कुल जरूरत नहीं पड़ती है. इसके तहत छोटी सी जगह में ही प्लांट लगाया जा सकता है. इसमें 20 और 4 फीट की जगह में करीब 350 पौधे लगा सकते हैं. जिसमें हरी सब्जियों समेत तमाम हर्ब्स लगाए जा सकते है.

hydroponics farming

देहरादूनःआपने खेतों में उगाई जाने वाली सब्जियों का स्वाद तो चखा होगा, लेकिन आज हम आपको हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाई जाने वाली सब्जियों से रूबरू कराने जा रहे हैं. इस तकनीक के जरिए छोटी सी जगह में ही पानी की मदद से सब्जियों के साथ ही फूल और फल की पैदावार की जा सकती है. खेतों की बजाय हाइड्रोपोनिक खेती में सब्जियां जल्द तैयार हो जाती हैं. साथ ही बिना पेस्टिसाइड वाले सब्जियों का स्वाद भी ले सकते हैं. इन सब्जियों का स्वाद भी अन्य सब्जियों से अलग होता है.

हाइड्रोपोनिक खेती से बिना मिट्टी के उगाएं सब्जियां.

डीआरडीओ के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. एके शाह ने Etv Bharat से बातचीत करते हुए बताया कि अमूमन पौधों को 12 एलिमेंट और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. हाइड्रोपोनिक तकनीक के जरिए पौधों को कंट्रोल रूप से दिया जाता है. जिससे पौधे की ग्रोथ काफी तेजी से हाती है. उन्होंने बताया कि खेतों में फल और सब्जियां करीब 3 महीने में तैयार होती है, लेकिन हाइड्रोपोनिक खेती में 2 ही महीने में फल और सब्जियां तैयार हो जाती है.

हाइड्रोपोनिक खेती में पानी से उगाएं सब्जियां और हर्ब्स.

ये भी पढ़ेंःIIT दिल्ली पहुंचे निशंक, कहा- भारत विश्व गुरू था, विश्व गुरू रहेगा

उन्होंने कहा कि पौधों को सपोर्ट देने के लिए क्ले बॉल्स और कोको पीट के साथ ही छोटे-छोटे पत्थरों का भी इस्तेमाल किया जाता है. जिससे पानी में पौधों को खड़े रहने का सपोर्ट मिलता है. पौधों को न्यूट्रिएंट्स पानी से मिलता है. जिससे इस खेती में मिट्टी की बिल्कुल जरूरत नहीं पड़ती है. इसके तहत छोटी सी जगह में ही प्लांट लगाया जा सकता है. इसमें 20 और 4 फीट की जगह में करीब 350 पौधे लगा सकते हैं. जिसमें हरी सब्जियों समेत तमाम हर्ब्स लगाए जा सकते है.

हाइड्रोपोनिक खेती की एक तकनीक.

डॉ. शाह ने बताया कि हाइड्रोपोनिक तरीके से बेहतर खेती की जा सकती है. क्योंकि, यहां की जमीन पथरीली है और मिट्टी भी काफी कम उपजाऊ है. ऐसे क्षेत्रों में काफी कम जगह पर हाइड्रोपोनिक खेती कर सब्जियां उगा सकते हैं. साथ ही बताया कि उत्तराखंड का वातावरण ठंडा है. लिहाजा कई प्रकार की सब्जियां, हर्ब्स आदि काफी मात्रा में उगाई जा सकती हैं. ये खेती पूरे साल की जा सकती है.

हाइड्रोपोनिक खेती में कम जगह में उगाएं ताजी सब्जियां.

ये भी पढे़ंःउपकरणों की खराबी के चलते मौसम विभाग के पास नहीं हैं सटीक आंकड़े

वहीं, आरके शाह ने बताया कि चार-पांच साल पहले घर की छत पर हाइड्रोपोनिक खेती का काम शुरू किया था. रिसर्च और मेहनत की बदौलत सब्जियों का अच्छा प्रोडक्शन हो रहा है. साथ ही बताया कि अब परिवार के कई सदस्य मिलकर घर की छत पर हाइड्रोपोनिक खेती कर रहे है. इसके साथ ही लोगों को हाइड्रोपोनिक खेती करने की ट्रेनिंग भी दे रहे हैं. जिससे वो भी छोटी से जगह में हाइड्रोपोनिक खेती कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details