उत्तराखंड

uttarakhand

खुशखबरी: बागवानी क्षेत्र में अवस्थापना विकास की योजना को मंजूरी जल्द

By

Published : Jan 25, 2021, 3:38 PM IST

प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है. राज्य सरकार के किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर बागवानी क्षेत्र में अवस्थापना विकास को मजबूत करने के प्रयास कर रही है. राज्य सरकार एकीकृत बागवानी विकास योजना शुरू करने जा रही है.

Dehradun Latest News
देहरादून हिंदी न्यूज

देहरादून:राज्य के किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर राज्य सरकार तमाम तरह की योजनाएं संचालित कर रही है. इसी क्रम में अब राज्य सरकार बागवानी क्षेत्र में अवस्थापना विकास को मजबूत करने की कवायद में जुट गई है.

इसके लिए राज्य सरकार, एकीकृत बागवानी विकास योजना शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत 400 करोड़ रुपए से बागवानी क्षेत्र में अवस्थापना विकास किया जाएगा, जिसे वर्तमान वित्तीय वर्ष में मंजूरी मिलने की संभावना है. साथ ही इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जायका) को वित्तीय सहायता दी जाएगी.

एकीकृत बागवानी विकास योजना के तहत, प्रदेश में बागवानी क्षेत्र में उत्पाद के हिसाब से सेंटर आफ एक्सीलेंस, कोल्ड स्टोर समेत अन्य सुविधाओं को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके लिए प्रदेश के उत्तरकाशी, नैनीताल, पिथौरागढ़ और टिहरी जिले में सेंटर ऑफ एक्सीलेंसी बनाए जाएंगे. जहां पर बागवानी करने वाले भगवानों को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी.

वहीं, ईटीवी भारत से बातचीत में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि बागवानी क्षेत्र में अवस्थापना विकास के लिए एक बड़ी योजना शुरू करने जा रहे हैं, जिसके लिए जायका को 400 करोड रुपए वित्तीय सहायता दी जाएगी. इस योजना को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी.

पढ़ें- राष्ट्रीय मतदाता दिवस: जानिए चुनावों में उत्तराखंड में कितने फीसदी मतदाताओं की भागीदारी

सुबोध उनियाल ने कहा कि किसानों की उत्पाद को सुरक्षित रखने के लिए भी राज्य सरकार तमाम प्रयास कर रही है, इसी क्रम में ब्लॉक स्तर पर कोल्ड चैन विकसित किए जाने की योजना पर राज्य सरकार काम कर रही है. इसके लिए प्रदेश के 65 ब्लॉकों में कोल्ड चैन विकसित किए जाएंगे.

यही नहीं, इस योजना के धरातल पर उतरने के बाद ना सिर्फ, उत्पाद को खेत से बाजार तक पहुंचाने में होने वाला नुकसान कम होगा, बल्कि ऑफ सीजन में उत्पादों का मार्केटिंग करने से किसानों को बेहतर दाम भी मिल पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details