उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम में असहाय और दिव्यांगजनों को मिलेंगी विशेष सेवाएं, होमगार्ड्स हेल्प डेस्क ऐसे करेगा मदद

By

Published : May 21, 2023, 9:19 PM IST

यमुनोत्री गंगोत्री केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में भी होमगार्ड की तरफ से हेल्प डेस्क लगाए गए. इस हेल्प डेस्क का मकसद असहाय श्रद्धालुओं की मदद करना है. इसमें होमगार्ड स्वयं सेवकों को दो शिफ्ट में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं.

Etv Bharat
चारधाम में होमगार्ड्स हेल्प डेस्क

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा अपने शबाब पर है. इस यात्रा में देश और दुनिया भर के श्रद्धालु बड़ी संख्या के साथ पहुंच रहे हैं. इस दौरान बाकी फोर्स की तरह होमगार्ड भी यात्रा को सुचारू और व्यवस्थित करने के लिए ड्यूटी पर तैनात हैं. इस बीच होमगार्ड्स की तरफ से वृद्ध, असहाय और दिव्यांग जनों के लिए भी सेवा भाव के रूप में नए प्रयास किए गए हैं. जिसके तहत चारों धामों में अब होमगार्ड्स ने हेल्प डेस्क स्थापित कर लिए हैं.

चारधाम यात्रा में जिस तरह श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है उसके बाद भारी भीड़ भाड़ के बीच चारों धामों में दर्शन करवाना काफी मुश्किल हो रहा है. श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से न केवल मंदिर समिति बल्कि यहां पर काम कर रहे जिला प्रशासन और अलग-अलग एजेंसियों के कर्मचारियों के सामने भी चुनौतियां बढ़ी है. उधर इन श्रद्धालुओं में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना भीड़भाड़ के कारण उन श्रद्धालुओं को करना पड़ सकता है जो वृद्ध, असहाय या दिव्यांगजन हैं. इस बात को होमगार्ड्स की तरफ से समझा भी गया है. इस पर बेहद गंभीरता के साथ हल निकालने की कोशिश भी की गई है. चारों धामों में भारी भीड़ भाड़ को देखते हुए होमगार्ड के कमांडेंट जनरल केवल खुराना ने सभी चारों धामों में हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दे दिए हैं. जिसके माध्यम से यहां पहुंच रहे इन श्रद्धालुओं को बिना मुश्किल के दर्शन करने में आसानी होगी.
पढ़ें-G20 Meeting In Uttarakhand: दुल्हन की तरह सजा ओणी गांव, हाईटेक हुआ आंगनबाड़ी केंद्र,पेंटिंग पोस्टरों से पटी दीवारें

दिए गए निर्देशों के क्रम में यमुनोत्री गंगोत्री केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में भी होमगार्ड की तरफ से हेल्प डेस्क लगाए गए. इस हेल्पडेस्क का मकसद असहाय श्रद्धालुओं की मदद करना है. इसमें होमगार्ड स्वयं सेवकों को दो शिफ्ट में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे किसी भी समय श्रद्धालुओं के दामों में पहुंचने के दौरान उन्हें मदद दी जा सके. यह हेल्प डेस्क 24 घंटा काम करेगी. यहां पर ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड के मोबाइल नंबर भी चस्पा कर दिए गए है. जिससे किसी भी तरह की असुविधा श्रद्धालुओं को ना हो.

पढ़ें-गुंजी से गूंजेगी पीएम मोदी की 9 साल की उपलब्धियां!, 'मेगा प्लान' पर उत्तराखंड भाजपा ने तय की रणनीति

होमगार्ड की इस हेल्पडेस्क से सहायता लेने वाले जरूरतमंद श्रद्धालुओं की डिटेल भी यहां रखी जाएगी. इस दौरान श्रद्धालुओं के अनुभवों को भी इसमें अंकित किया जाएगा. जबकी सभी जरूरी जानकारियां भी श्रद्धालुओं से ली जाएंगी. होमगार्ड की तरफ से की गई इस नई व्यवस्था से यहां आने वाले तमाम श्रद्धालुओं को बेहद ज्यादा लाभ होगा. श्रद्धालु चार धाम यात्रा के दर्शन करने के बाद अच्छे अनुभव को लेकर वापस जा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details