उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के कई हिस्सों में हुआ होलिका दहन, लोगों ने पारंपरिक रीति रिवाज के साथ मनाया त्योहार

By

Published : Mar 17, 2022, 10:27 PM IST

Updated : Mar 17, 2022, 10:54 PM IST

हल्द्वानी और मसूरी में होलिका दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान लोगों ने होलिका जलाई साथ ही एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं दीं.

Holika Dahan celebrated in Uttarakhand
प्रदेशभर में होलिका दहन का आयोजन

हल्द्वानी: देशभर के साथ उत्तराखंड में भी होलिक दहन मनाया जा रहा है. इस मौके पर हल्द्वानी और मसूरी में होलिका दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. सुबह से ही महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में होलिका माता की पूजा-अर्चना की और देर शाम होलिका का दहन किया गया. होली से पहले होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है.

हल्द्वानी में कई जगहों पर होलिका दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान लोगों ने जलती हुई होलिका में अनाज डालकर अपने और परिवार की सुख-शांति की कामना की. वहीं, होलिका दहन के बाद एक-दूसरे को होली की बधाइयां दीं.

हल्द्वानी में होलिका दहन.

ये भी पढ़ें:होलिका दहन एवं होली के चमत्कारी उपाय!

मसूरी में होली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस मौके पर सामाजिक और राजनीतिक संगठन अपने-अपने स्तर से होली पर्व को मनाने का काम कर रहे हैं. लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर और मिठाई खिलाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं.

वहीं होली के चलते मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है. जिससे स्थानीय लोगों में भी खुशी है. पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

Last Updated : Mar 17, 2022, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details