उत्तराखंड

uttarakhand

देवभूमि में होली के जश्न में डूबे होल्यार, शांति व्यवस्था बनाने में जुटा पुलिस-प्रशासन

By

Published : Mar 25, 2021, 8:55 PM IST

Updated : Mar 25, 2021, 10:05 PM IST

प्रदेश में होली की तैयारियां जोरों पर हैं. जहां पुलिस प्रशासन होली के दौरान शांति व्यवस्था बनाने में जुटा हुआ है. वहीं, दूसरी ओर प्रदेश में बैठकी होली का दौर शुरू हो गया है.

holi-preparations-in-full-swing-in-uttarakhand
सिर चढ़कर बोल रही होली की तैयारियां

देहरादून/पौड़ी/रामनगर/बागेश्वर/मसूरी: रंगों के त्योहार होली के पर्व में अब बस कुछ ही दिनों का समय बचा है. ऐसे में प्रदेश भर में इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. प्रमुख शहरों, बाजारों में विभिन्न तरह के वाटर गुब्बारे व गन पिचकारी भी बिकने के लिए सजाई गई हैं. कई जगहों पर बैठकी होली की दौर भी शुरू हो गया है. लोगों के मिजाज को देखते हुए दुकानदारों ने रंग, गुलाल, पिचकारियां बिक्री के लिए सजाई हैं.

एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को किया निर्देशित

राजधानी देहरादून में होली की तैयारियों को देखते हुए पुलिस-प्रसाशन ने भी कमर कस ली है. इस दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है. राजधानी में होली का त्योहार शांतिपूर्वक मनाया जा सके इसके लिए एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों के मुख्य लोगों के साथ बैठक करने के लिए निर्देशित कियाल है. इसके साथ ही होली के दिन अतरिक्त पुलिस बल की नियुक्ति की भी की गई है, ताकि उपद्रवी और हुड़दंगी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

देवभूमि में होली के जश्न में डूबे होल्यार

होलियारों की टीम पहुंची पौड़ी

उत्तराखंड की पारंपरिक खड़ी होली के संरक्षण के लिए सतपुली की 'होली के हल्यार' टीम विगत 8 वर्षों से प्रयास कर रही है. टीम की ओर से हर साल सतपुली के आसपास के स्थानों में जाने के साथ ही पौड़ी मुख्यालय पहुंचकर उत्तराखंड की पारंपरिक खड़ी होली की जानकारी दी जाती है. टीम के सदस्यों की ओर से बताया गया है कि आज पारंपरिक होली धीमे धीमे लुप्त होती जा रही है. लोग मात्र गुलाल लगाने को ही होली समझ रहे हैं, लेकिन जो उत्तराखंड की पारंपरिक होली वेशभूषा है, उसके संरक्षण के लिए वह विगत 8 वर्षों से कार्य कर रहे हैं. ताकि आने वाली पीढ़ी तक इस संस्कृति को पहुंचाया जा सके.

रामनगर में गोष्ठी आयोजित की गई

रामनगर में भी आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रदर्शनी के निर्देश पर आगामी होली पर्व और शब-बे-रात को आपसी सौहार्द, शांतिपूर्वक सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु शांति एवं अमन कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया. इसके लिए आज कोतवाली रामनगर में गोष्ठी आयोजित की गई. गोष्ठी में होली व सब-ए-बरात पर्व को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा निर्गत कोविड-19 की गाइडलाइंस के अनुसार आपसी भाईचारे के साथ मनाए जाने की अपील की गई. सभी को निर्देशित किया गया की होली रंगों का पर्व है.आपसी भाईचारे के साथ होली पर्व मनाए सभी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें. आपस में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखें.

एसपी सिटी जगदीश चंद्र ने क्षेत्रवासियों से अपील करते हुए कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने में लोग पुलिस का सहयोग करें. महत्वपूर्ण सूचनाओं को पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 या थाने में तत्काल देना है. .

बागनाथ मंदिर में होली की धूम

वहीं, बागनाथ मंदिर में भी महिलाओं की बैठकी होली की धूम मची रही. होली की महफिल में महिलाओं ने होली के गीतों के बोलों में जमकर नृत्य किया. महिलाओं ने बिरज में होली कैसे खेलूंगी. मैं सांवरिया के संग, अबीर उड़ता गुलाल उड़ते सातों रंग, भर पिचकारी सन मुख मारी अंगिया हो गई तंग, जनक दुलारी कहे रघुवर से नाथ हमें वन जाना, हां हां हां मोहन गिरधारी समेत तमाम बोलो में होली सुनाई. वहीं, सभी के द्वारा पहाड़ी कुमांउनी,और भगवान शंकर पर आधारित होलियों का भी आनंद लिया. होली गीतों में महिलाओं ने नृत्य की प्रस्तुति भी दी. महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा लगातार कई सालों से बागनाथ मंदिर में होली गीत का मंचन किया जाता है.

कीर्ति नगर विकास समिति का होली मिलन कार्यक्रम

मसूरी शहर के पिक्चर पैलेस के समीप एक सभागार में देवप्रयाग कीर्ति नगर विकास समिति द्वारा होली मिलन कार्यक्रम आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और फूलों की होली खेली. इस अवसर पर महिलाओं ने जमकर नृत्य किया और एक दूसरे को होली की बधाइयां दीं.

Last Updated : Mar 25, 2021, 10:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details