उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 8, 2021, 7:52 PM IST

ETV Bharat / state

देहरादून-मसूरी में बारिश के बाद खुशनुमा हुआ मौसम, प्रदेश के कई जिलों में Orange Alert

उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया है. गुरुवार को भी देहरादून और मसूरी में जोरदार बारिश हुई है, जिसके बाद मौसम खुशनुमा हो गया.

heavy rain
खुशनुमा हुआ मौसम

देहरादून: मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के दूसरे हफ्ते में मानसून ने उत्तराखंड में जोर पकड़ना शुरू कर दिया है. इसका असर भी देखने को मिल रहा है. राजधानी देहरादून में गुरुवार को दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई. इसके बाद देहरादून में गर्जन के साथ जोरदार बारिश (heavy rain in dehradun) हुई, जिससे देहरादून का मौसम खुशनुमा हो गया. वहीं मसूरी में गुरुवार को झमाझम बारिश (heavy rain in mussoorie) हुई है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

देहरादून में गुरुवार सुबह से ही सूरज बादलों से साथ लुकाछिपी खेल रहा था. कभी बादल छा जाते थे तो कभी गुनगुनी छूप निकल रही थी, लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और तेज हवाएं के साथ झमाझम बारिश हुई. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली.

पढ़ें- मसूरी के कैम्पटी फॉल में पर्यटकों का 'अंबार', कोविड नियम तार-तार

बारिश से पहले जहां देहरादून में अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस था. वहीं बारिश के बाद तापमान लुढ़क कर 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया. मसूरी में भी बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. मसूरी में पिछले दो दिनों से उमस पड़ रही थी. ऐसे में गुरुवार को हुई बारिश के बाद पहाड़ों की रानी मसूरी का मौसम भी सुहाना हो गया.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने पहले ही गुरुवार को उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बारिश (uttarakhand weathe) का संभावना जताई थी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट (rain orange alert) भी जारी किया था. वहीं प्रदेश में भारी बारिश का यह दौर आगामी 11 जुलाई तक जारी रहेगा.

ऑरेंज अलर्ट (orange alert) में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की जाती है. जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है. ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर लोगों को इधर-उधर जाने से बचाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details