उत्तराखंड

uttarakhand

टी-स्टेट छात्रा हत्याकांड: आरोपी की उम्र पर संशय बरकरार, कल कोर्ट में जन्म प्रमाण पत्र पेश करेगी पुलिस

By

Published : Oct 29, 2021, 6:00 PM IST

Updated : Oct 29, 2021, 6:15 PM IST

देहरादून के प्रेमनगर टी-स्टेट में हुई 11वीं की छात्रा की हत्या के मामले में आरोपी नाबालिग है या वयस्क, इसको लेकर अभी संशय बरकरार है. अब मामले में शनिवार को जन्म प्रमाण पत्र कोर्ट में पेश होने के बाद सुनवाई होगी. आरोपी भी 12वीं का छात्र है. फिलहाल वो न्यायिक हिरासत में देहरादून के सुद्दोवाला जेल में बंद है. बीते बुधवार को आरोपी ने दून ACJM कोर्ट में सरेंडर किया था और बताया था कि उसने अपनी प्रेमिका की हत्या कर दी है.

student murder case
छात्रा हत्याकांड मामला

देहरादून: थाना प्रेम नगर क्षेत्र के टी-स्टेट में 2 दिन पहले 15 साल की छात्रा की हत्या मामले में आरोपी की उम्र को लेकर संशय बना हुआ है. इसी वजह से आज (शुक्रवार) आरोपी वयस्क है या नहीं इसका जन्म प्रमाण पत्र सीजेएम कोर्ट में उपलब्ध न होने के चलते सुनवाई टल गई. शनिवार को आरोपी का जन्म प्रमाण पत्र कोर्ट में पेश किया जाएगा, उसी के बाद सुनवाई होगी.

दरअसल, पुलिस द्वारा हत्यारोपी की शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज स्कूल से समय पर उपलब्ध न होने के कारण इस मामले में यह निर्णय नहीं हो सका वो नाबालिग है या वयस्क. ऐसे में अब आरोपी के स्कूली से जन्म प्रमाण पत्र व अन्य शैक्षिक योग्यता के दस्तावेजों को शनिवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा, जिसके आधार पर सुनवाई कर निर्णय दिया जा सकता है. फिलहाल इस हत्याकांड मामले में आरोपी न्यायिक हिरासत में देहरादून की सुद्दोवाला जेल में बंद है.

इसे भी पढ़ें-देहरादून: कोर्ट में जबरन घुसा 12वीं का छात्र, हांफते हुए बोला- मैंने की है हत्या, करूंगा सरेंडर

बता दें कि बीते बुधवार (27 अक्टूबर) को प्रेमनगर क्षेत्र में चाय बागान के पास 11वीं कक्षा में पढ़ने वाला नाबालिग लड़की की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई थी. इस वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी सरेंडर करने के लिए खुद कोर्ट पहुंचा था. कोर्ट से ही पुलिस ने उसे हिरासत में लिया था, तभी इस पूरे मामले का खुलासा हुआ था.

फिल्मी स्टाइल में कोर्ट में घुसा: लड़के के कोर्ट में फिल्मी स्टाइल में सरेंडर किया था. दरअसल, एसीजेएम (चतुर्थ) की कोर्ट में एक केस की बहस चल रही थी. इसी बीच अचानक लड़का कोर्ट के अंदर जबरन घुसा और जज के सामने कहने लगा कि उसने प्रेम नगर में हत्या कर दी है और वो सरेंडर करना चाहता है. हालांकि, सरेंडर करने की प्रक्रिया सही न होने और अचानक कोर्ट में हत्या का जुर्म स्वीकार करने की बात किसी को समझ नहीं आई. ऐसे में कोर्ट के पैरोकार ने मौके पर पुलिस को बुलाया और आरोपी को उनके हवाले कर दिया.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड पुलिस के सिपाही के पत्र से बवाल, लिखा- अधिकारी सैल्यूट पर सिर तक नहीं हिलाते, महसूस होता है अपमानित

पूछताछ में आरोपी का बड़ा कबूलनामा: पूछताछ के दौरान आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसकी फेसबुक पर साल 2020 में लड़की से मुलाकात हुई थी. आरोपी के मुताबिक,

हम दोनों कई बार मिले और मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. पूजा (काल्पनिक नाम) और मैंने साथ जीने मरने की कसमें खाई थी. मैं पूजा से बेहद प्यार करने लग गया था. लेकिन जब मुझे पता चला कि पूजा का किसी और लड़के से भी दोस्ती कर रही हैं तो मैं परेशान रहने लगा. मैंने कई बार पूजा को समझाया, लेकिन उसने मुझे कहा कि मेरी जिंदगी मैं किसी से भी बात करूं. यह बात सुनकर मुझे बहुत बुरा लगा. क्योंकि मैं पूजा के बिना नहीं रह सकता था. इसी बात को लेकर पूजा और मेरे बीच गलतफहमी चल रही थी.

27 अक्टूबर को मैंने पूजा ने मुझे बातचीत करने के लिए प्रेमनगर बुलाया, लेकिन मुझे पता था कि वह मेरे साथ अब नहीं रहेगी तो मैं अपने घर से एक धारदार चापड़ लेता गया. जब मैं और पूजा सब्जी मंडी प्रेमनगर के पास मिले तो बात करते-करते रिंग नंबर 7 की तरफ चले गए. जहां पर मेरे और पूजा के बीच कहासुनी हो गई. इसी दौरान मैंने पूजा को सड़क के पास झाड़ियों में ले जाकर उसका गला दबा दिया. फिर अपने बैग से धारदार चापड़ निकालकर उसका गला रेत दिया और चाकू को झाड़ियों में फेंक दिया और वहां से सीधा देहरादून कोर्ट की तरफ चल दिया. क्योंकि मुझे जानकारी थी कि अगर मैं सीधा कोर्ट चला जाऊंगा तो पुलिस की पिटाई से बच जाऊंगा'.

मामले में पुलिस को जानकारी मिली कि आरोपी 12वीं कक्षा का छात्र है, इसलिए वो संभवतः नाबालिग हो सकता है. ऐसे में उसकी उम्र को लेकर फिलहाल संशय बना हुआ है. हालांकि, थाना प्रेमनगर पुलिस की प्रारंभिक जांच पड़ताल में आरोपी की उम्र 19 वर्ष बताई थी.

Last Updated : Oct 29, 2021, 6:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details