उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य महकमे को कोरोना के बीच सताई डेंगू की चिंता, अभी से कसी कमर

उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग एक ओर कोरोना महामारी से तो जूझ ही रहा है वहीं, अब डेंगू से निपटने को लेकर भी तैयारी शुरू करनी पड़ रही है. अभी से ही विभाग डेंगू को लेकर लोगों को जागरूक कर रहा है.

By

Published : Apr 7, 2021, 2:10 PM IST

Updated : Apr 7, 2021, 2:30 PM IST

dengue
डेंगू

देहरादूनः उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना केसों के बीच स्वास्थ्य विभाग को अब दूसरी चिंता सताने लगी है. जी हां, गर्मियां बढ़ने के साथ ही प्रदेश में अब डेंगू और मलेरिया का खतरा भी बढ़ चुका है. ऐसे में स्वास्थ्य महकमे ने डेंगू और मलेरिया से निपटने के लिए अभी से तैयारियां तेज कर ली हैं.

स्वास्थ्य महकमे को कोरोना के बीच सताई डेंगू की चिंता.

जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया गर्मियां बढ़ने के साथ ही डेंगू, मलेरिया फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसे देखते हुए जिले में आशाओं की मदद से जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है. इसके तहत आशा वर्करों को पेम्पलेट दिए गए हैं. जिसके माध्यम से बाहर जिले के सभी मोहल्लों और गांव में जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं. इसके अलावा नगर निगम प्रशासन की ओर से भी सभी वार्डों में अभी से फॉगिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है. जिससे डेंगू और मलेरिया मच्छर के लार्वा को पनपने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ेंःपिथौरागढ़ में फूटा कोरोना बम, एक साथ मिले 24 संक्रमित

डेंगू के लक्षण-

बता दें कि डेंगू और मलेरिया दोनों ही मादा मच्छर के काटने से होते हैं. डेंगू एक तरह का वायरस है जो एडीस नाम के मादा मच्छर के काटने से शरीर में फैलता है. यदि किसी व्यक्ति को डेंगू हो जाए तो उसे तेज बुखार आने के साथ ही उल्टी, शरीर में दर्द और अकड़न की शिकायत होती है. इसके साथ ही डेंगू के शिकार व्यक्ति के खून में मौजूद प्लेटलेट्स भी तेजी से कम होने लगते हैं.

मलेरिया के लक्षण-

वहीं, बात मलेरिया की करें तो मलेरिया मादा एनाफिलिस मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर में प्लाज्मोडियम नाम का परजीवी पाया जाता है. जिसके कारण व्यक्ति को तेज बुखार आने के साथ ही कंपकंपी का अहसास होने लगता है. इसके साथ ही व्यक्ति को तेज सिर दर्द का भी एहसास होता है.

मलेरिया एक व्यक्ति को साल में कभी भी हो सकता है, लेकिन डेंगू का मच्छर सबसे ज्यादा सक्रिय जून महीने से लेकर अक्टूबर महीने तक रहता है. ऐसे में इन 5 महीनों में लोगों को डेंगू से बचाव के लिए विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है. डॉक्टर और विशेषज्ञ डेंगू से बचाव के लिए यह सलाह देते हैं कि अपने घर और आसपास के इलाकों में कहीं भी साफ पानी इकट्ठा न होने दें, क्योंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है.

Last Updated : Apr 7, 2021, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details