उत्तराखंड

uttarakhand

कुंभ और मेलों की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा कोरोना संक्रमण: हरीश रावत

By

Published : May 16, 2021, 8:14 PM IST

हरीश रावत का कहना है कि टनकपुर आदि क्षेत्र में पूर्णागिरि और अन्य मेलों की वजह से भी संक्रमण में इजाफा हुआ है. ऐसे में वापस लौट रहे प्रवासियों को अकेले संक्रमण का जिम्मेदार ठहराना उचित नहीं है.

Harish Rawat told Kumbh and fairs responsible for corona infection in rural areas
कुंभ और मेलों की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा कोरोना संक्रमण: हरीश रावत

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना से हालात खराब हैं. प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना बड़ी तेजी से पैर पसार रहा है. जिसके बाद उत्तराखंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने गांवों में फैले कोरोना संक्रमण की वजह कुंभ एवं अन्य मेलों को बताया है.

पूर्व सीएम हरीश रावत ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से कहा है कि इस समय बहुत सारे ग्रामीण क्षेत्रों में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हरिद्वार के आसपास नारसन के मंगलौर के चारों तरफ यही स्थिति है. ऐसी स्थिति उत्तरकाशी में भी कुछ इलाकों में देखने को मिल रही है. उन्होंने पिथौरागढ़, धारचूला का जिक्र करते हुए कहा कि यहां के गौरीफाट के इलाके में भी यही स्थिति बनी हुई है. यहां के कई क्षेत्रों में संक्रमण की गति बहुत तेज है.

पढ़ें-शंकराचार्य की गद्दी नृसिंह मंदिर से बदरीनाथ धाम रवाना, 50 लोगों को मिली अनुमति

उन्होंने कहा धारचूला से लेकर मंगलौर तक के गांव में संक्रमण बढ़ने का कारण पता करने की कोशिश की गई. लोगों ने बताया कि कई जगह संक्रमण कुंभ में शामिल होकर लौटने वालों की वजह से भी फैला है. कुछ जो इलाके जो उत्तर प्रदेश से लगे हुए हैं, वहां से भी कोरोना फैला है. कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां से लोग कुंभ के अंदर देव डोलिया के साथ स्नान करने के लिए हरिद्वार आए, और लौटने पर संक्रमित पाए गए.

कांग्रेस का सांकेतिक धरना.

पढ़ें-कोरोना की दूसरी लहर में गरीब तबका ज्यादा प्रभावित, आंकड़े कर रहे तस्दीक

कुछ इलाके ऐसे हैं जहां कुंभ की ड्यूटी में तैनात होमगार्ड्स और पीआरडी के जवान समेत दूसरे लोग वापस लौटे, लेकिन इनमें से किसी को भी क्वारंटाइन में नहीं किया गया. धारचूला और उसके आसपास के इलाकों में बढ़ते संक्रमण का कारण जब पूछा गया तो लोगों ने बताया कि कुछ स्थानों पर राजनीतिक लोग कुंभ में गांव वालों को लेकर गए थे. ऐसी स्थिति और भी जगह हो सकती है. हरीश रावत का कहना है कि टनकपुर आदि क्षेत्र में पूर्णागिरि और अन्य मेलों की वजह से भी संक्रमण में इजाफा हुआ है. हरीश रावत का कहना है कि ऐसे में वापस लौट रहे प्रवासियों को अकेले संक्रमण का जिम्मेदार ठहराना उचित नहीं है.

पढ़ें-आज कोरोना के 5654 नए मामले मिले, 198 ने हारी जंग, 4806 हुए स्वस्थ

कांग्रेस का सांकेतिक धरना

प्रदेश में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने और पर्यटन से जुड़े लोगों को राहत पैकेज दिए जाने की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रीतम सिंह के नेतृत्व में सांकेतिक धरना दिया. कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में प्रीतम सिंह आज कोविड नियमों का पालन करते हुए सांकेतिक धरने में भाग लिया. उन्होंने प्रदेश सरकार से कोरोना महामारी में लागू किए गए कोविड कर्फ्यू के दौरान लोगों को बिजली पानी के बिल और हाउस टैक्स माफ किए जाने की भी मांग की. प्रदेश में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं के कारण आम जनमानस को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सरकार स्वास्थ सेवाओं को मजबूत करें, ताकि आम जनमानस को राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details