उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 25, 2022, 3:41 PM IST

ETV Bharat / state

यूक्रेन में फंसे ऋषिकेश के हरीश पुंडीर, बताया- धमाके के बाद होटल से नहीं निकले बाहर

रूस और यूक्रेन के बीच जंग ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव में हमला भी कर दिया है. इसी कीव में उत्तराखंड के कई होटलियर्स फंसे हैं. इनमें ऋषिकेश के हरीश पुंडीर भी हैं, जो अपने होटल में ही कैद हो कर रह गए हैं. उनके परिजन सरकार से उन्हें सुरक्षित लाने की गुहार लगा रहे हैं.

harish pundir stuck in ukraine
ऋषिकेश का हरीश पुंडीर

ऋषिकेशः यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद हालात चिंताजनक हो गए हैं. इस जंग के बीच उत्तराखंड के कई छात्र और नागरिक यूक्रेन में फंस गए हैं. जिसमें ऋषिकेश के हरीश पुंडीर भी शामिल हैं, जो यूक्रेन की राजधानी कीव में एक होटल में काम करते हैं. परिजनों की मानें तो हरीश के होटल से कुछ दूरी पर धमाका हुआ है, जिससे उनकी चिंताएं बढ़ गई हैं.

दरअसल, ऋषिकेश के रायवाला के गौहरीमाफी के वार्ड नंबर 11 निवासी हरीश पुंडीर यूक्रेन की राजधानी कीव में एक होटल में काम करते हैं. स्वजनों के मुताबिक, हरीश से लगातार उनकी बात हो रही है. उनको हरीश ने बताया कि सुबह होने पर उनके होटल से 30 किलोमीटर दूरी पर धमाका हुआ, जिसके बाद से वो होटल से बाहर नहीं निकले हैं.

हरीश पुंडीर के परिजनों की अपील.
ये भी पढ़ेंः 'मेरे बेटे को कीव से लेनी थी फ्लाइट, लेकिन...' यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिजनों ने मदद की लगाई गुहार

कीव में कई होटलियर्स फंसेःहरीश के मुताबिक, उनके आस-पास के क्षेत्र में भारत के करीब 500 लोग होटल व अन्य जगहों पर काम करते हैं. जिनमें से दो लोग उत्तराखंड के हैं और उनके साथ ही होटल में कार्यरत हैं. वहीं, हरीश की सकुशल वापसी के लिए उनके पिता राय सिंह पुंडीर व माता उर्मिला ने सरकार से गुहार लगाई है.

भारत आने के लिए कैसे एयरपोर्ट पहुंचेःं हरीश के परिवार में माता-पिता, उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं. हरीश के स्वजन काफी चिंतित दिखाई दिए. ग्राम प्रधान रोहित नौटियाल ने बताया कि उनकी हरीश से लगातार बात हो रही है. वहां पर सकुशल हैं, लेकिन भारत सरकार की तरफ से अभी तक उनसे कोई संपर्क नहीं किया गया है. ग्राम प्रधान के मुताबिक, हरीश को यह भी पता नहीं है कि भारत जाने के लिए वो कैसे एयरपोर्ट तक पहुंचें?
ये भी पढ़ेंःयूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के अनेक छात्र, रुड़की के अहमद ने वीडियो भेज सुनाई आपबीती

पैसे जुटाने के लिए गहने बेचने को तैयार मांःहरीश ने परिजनों को फोन पर बताया कि उनको प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा है. उन्होंने स्वजनों को चिंतित न होने के लिए कहा. उन्होंने यह भी बताया कि कुछ दिन पहले जब तनाव का माहौल बनना शुरू हुआ तो फ्लाइट के लिए टिकट के दाम अचानक बढ़ गए. भारत आने के लिए एक लाख रुपए का टिकट लेना पड़ा. वहीं, हरीश की माता का कहना है कि बेटे की सकुशल वापसी के लिए पैसे जुटाने के लिए वो गहने तक बेचने को तैयार हैं.

उत्तराखंडियों के लिए सरकार ने बनाए दो नोडल अफसरःरूस-यूक्रेन संघर्ष के चलते उत्तराखंडियों समेत कई भारतीय नागरिक यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंसे हैं. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय नागरिकों को निकालने में सहायता के लिए सरकार लगातार विदेश मंत्रालय के साथ संपर्क में है. उत्तराखंड सरकार ने यूक्रेन में फंसे उत्तराखंडियों के लिए दो पुलिस अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है. साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किया है.

नोडल अधिकारियों के नाम:
1- रेणुका देवी, पुलिस उप महानिरीक्षक, कानून व्यवस्था/ नोडल अधिकारी. फोन नंबर- 7579278144
2- प्रमोद कुमार, पुलिस अधीक्षक, कानून व्यवस्था/ सहायक नोडल अधिकारी. फोन नंबर- 9837788889

इन नंबरों पर भी कर सकते हैं संपर्क: उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे हमारे देश एवं देवभूमि उत्तराखंड के नागरिकों को सकुशल भारत वापस लाने को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं. इस संबंध में हम विदेश मंत्रालय से निरंतर संपर्क में हैं. किसी भी सहायता के लिए इन टोल फ्री नंबरों पर भी सम्पर्क कर सकते हैं. 1800118797 (Toll free), फोन नंबर +91 11 23012113, +91 11 23014104, +91 11 23017905. इसके साथ ही देहरादून के कंट्रोल रूम नंबर 112या 9411112972नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details