उत्तराखंड

uttarakhand

राज्य कर कर्मचारियों और व्यापारियों को बताई गई GST की बारीकियां, सरल शब्दों में समझाए नियम

By

Published : Mar 1, 2019, 8:11 PM IST

जीएसटी को समझाने के लिए आयोजित की गई वर्कशॉप. दूर की गई अधिकारियों और व्यापारियों की कई समस्या.

राज्य कर कर्मचारियों और व्यापारियों को बताई गई GST की बारीकियांराज्य कर कर्मचारियों और व्यापारियों को बताई गई GST की बारीकियां

देहरादून:देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद लगातार इसको लेकर अलग-अलग भ्रांतियां सामने आती रहती हैं. इसको देखते हुए शुक्रवार को उत्तराखंड वित्त विभाग व केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों के नेतृत्व में जीएसटी से जुड़े एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें जीएसटी से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातों के बारे में राज्य कर विभाग के कर्मचारियों को जानकारी दी गई.

सेमिनार में राज्य कर कर्मचारियों द्वारा पूछे गए कई सवालों का जवाब केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों ने दिया. इस दौरान केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों ने अहम जानकारियों को सरल और सहज तरीके से समझाने की कोशिश की.

जानकारी देते अधिकारी

केंद्रीय जीएसटी ज्वाइंट कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि केंद्र सरकार की कोशिश है कि लगातार जीएसटी को सरल बनाकर आम व्यापारी तक पहुंचाया जाए. इसके लिए लगातार प्रयास चल रहे हैं. जीएसटी से सभी कारोबारी जुड़े इसलिए जीएसटी की बारीकियों को समझना काफी जरूरी है. उन्होंने कहा कि इस तरह के सेमिनार के जरिए संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को जीएसटी को लेकर हो रही गलतियों से भी अवगत कराया जा रहा है. साथ ही सुधार के तरीके भी बताये जा रहे हैं.

वहीं उत्तराखंड वित्त सचिव अमित नेगी ने बताया कि जीएसटी को लेकर विभाग व व्यापारियों के बीच आ रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए सेमिनार का आयोजन किया जाता है. उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 70 फीसदी कर के रूप में आने वाले जीएसटी राजस्व के बारे में प्रदेशभर के कर अधिकारी व कर्मचारियों को सेमिनार में जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details