उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी: साईं बाबा मंदिर स्थापना दिवस के मौके पर शहर में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

By

Published : May 9, 2022, 9:53 AM IST

मसूरी में शिरडी साईं बाबा मंदिर समिति ने मंदिर का स्थापना दिवस मनाया. इस मौके पर शहर में साईं बाबा की पालकी (झांकी) निकाली गई. शिरडी साईं बाबा मंदिर समिति की ओर से विशाल भंडारे का आयोजन किया गया.

Sai Baba Temple Foundation Day
साईं बाबा की शोभायात्रा

मसूरी:शिरडी साईं बाबा मंदिर समिति ने मंदिर का स्थापना दिवस बड़ी घूमधाम से मनाया. इस मौके पर शहर में साईं बाबा की पालकी निकाली गई. बाबा की पालकी का शुभारंभ मसूरी लंढौर के अनुपम चौक से हुआ. इसके बाद पालकी घंटाघर, पिक्चर पैलेस से कुलड़ी स्थित साईं मंदिर पहुंची. यहां बाबा की पूजा-अर्चना की गई. यहां से साईं की पालकी गांधी चौक की ओर बढ़ी जहां रास्ते भर बाबा के भक्तों ने साईं के दर्शन कर आशीर्वाद लिया.

मंदिर के स्थापना दिवस पर कलाकारों ने साईं बाबा के भजन कीर्तन गाए. देवी देवताओं के भजनों पर श्रद्धालु जमकर झूमे. झांकी में साईं बाबा के अनेक रूपों ने भक्तों को अभिभूत किया. समिति के लोग झांकी के मार्ग में श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण करते रहे. वहीं, लोगों ने झांकी का फूल मालाओं से स्वागत किया.

साईं मंदिर स्थापना दिवस मनाया

मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री जगजीत कुकरेजा ने कहा कि साईं मंदिर की स्थापना दिवस के मौके पर मसूरी और आसपास के क्षेत्रों के बहुत सारे लोग बाबा की पालकी के दर्शन करने के लिये पहुंचे हैं और साईं बाबा का आशीर्वाद ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि मसूरी में सभी धर्मों के लोग इस स्थापना दिवस को धूमधाम से मनाते हैं. आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश देने का काम करते हैं.
पढ़ें- आस्था: केदारनाथ में श्रद्धालुओं का सैलाब, 3 दिन में 60 हजार भक्तों ने किए दर्शन

मंदिर समिति के सचिव सुरेंद्र कुमार सिंघल ने बताया कि मंदिर स्थापना दिवस के मौके पर कई सालों से मंदिर समिति द्वारा साईं बाबा की पालकी निकाली जाती रही है. पालकी भ्रमण के दूसरे दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है. इसमें 10 हजार से ज्यादा लोग बाबा का प्रसाद ग्रहण करते हैं. इसके लिये मंदिर समिति की ओर से विशेष तैयारी की जाती है. इस साल भी भंडारे की तैयारी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details