उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मसूरी में ग्राफिटी आर्ट कार्यशाला का आयोजन

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए टिहरी जनपद के विकासखण्ड जौनपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय रौतू की बेली में ग्रेफिटी आर्ट कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन खण्ड शिक्षा अधिकारी यशवीर रावत ने किया.

By

Published : Feb 20, 2021, 1:54 PM IST

ग्रेफिटी आर्ट कार्यशाला.
ग्रेफिटी आर्ट कार्यशाला.

मसूरी:'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम को सफल बनाने एवं जागरूकता के उद्देश्य से टिहरी जनपद के विकासखण्ड जौनपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय रौतू की बेली में ग्रेफिटी आर्ट कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन खण्ड शिक्षा अधिकारी यशवीर रावत ने किया. कार्यशाला के दौरान पुष्पा पठोई द्वारा छात्राओं को ग्राफिटी कार्य सिखाया जा रहा है. पुष्पा पठोई अनुसार ग्रेफिटी आर्ट भित्ति चित्रण है, जिसमें कलाकार स्वतंत्र रूप से स्टूडियो से बाहर निकल कर कार्य कर पा रहे हैं. छात्राएं इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं.

वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अंचल के बच्चों की कल्पनाओं को उड़ान भरना है. इस कार्य में प्रेमलता सहायक अध्यापिका हिंदी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पुष्पा पठोई का पूरा सहयोग कर रही हैं. बता दें कि पुष्पा पठोई राजकीय बालिका इंटर कॉलेज थत्यूड़ में आर्ट की अध्यापक है. जिनके द्वारा समय-समय पर छात्र छात्राओं को अनेक प्रकार की कलाएं सिखाई जाती है.

इतना ही नहीं विगत कई वर्षों में पुष्पा पठोई के नेतृत्व में विद्यालय की अनेक छात्राओं ने ब्लॉक स्तर से लेकर जिला स्तर एवं राज्य स्तर तक के बड़े-बड़े मंचों पर एकल नृत्य व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए.जिसमें छात्र-छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त कर विद्यालय ही नहीं क्षेत्र का भी नाम रोशन किया है जो अपने आप में बहुत ही सराहनीय कार्य है. महिला अध्यापक होने के बावजूद भी कलाकृति के क्षेत्र में इनके द्वारा छात्राओं को जागरूक करने में काफी अच्छा प्रयास किया जा रहा है.

इसे भी पढे़ं-जानें प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details