उत्तराखंड

uttarakhand

शिक्षामंत्री के गृह जनपद में ही छात्रों का टोटा, अब इन स्कूलों के शिक्षक होंगे समायोजित

By

Published : May 22, 2022, 3:38 PM IST

मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल पौड़ी महावीर सिंह बिष्ट की ओर से गढ़वाल मंडल के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन भी माध्यमिक स्कूलों में विभिन्न विषयों में छात्र संख्या शून्य है और जिन स्कूलों में एक विषय मे दो से अधिक शिक्षक तैनात हैं. वहां से इन शिक्षकों को आवश्यकतानुसार जिलों और मंडल के स्कूलों में समायोजित किया जाए.

उत्तराखंड लेटेस्ट न्यूज
शिक्षामंत्री के गृह जनपद में ही छात्रों का टोटा.

देहरादून:शिक्षा विभाग अब गढ़वाल मंडल के सभी जिलों के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में जिन स्कूलों के विभिन्न विषयों में छात्र संख्या शून्य है और जहां पर एक विषय में एक से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं. उन्हें आवश्यकतानुसार छात्र संख्या वाले विद्यालयों में समायोजित करने जा रहा है. मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल (Divisional Additional Director Secondary Education Garhwal Board) की ओर से जारी सूची में सहायक अध्यापक एलटी और प्रवक्ता संवर्ग में सबसे अधिक शिक्षा मंत्री के जिले पौड़ी में विभिन्न विषयों में छात्र संख्या शून्य है और वहां पर शिक्षक तैनात हैं. वहीं, इस निर्देश के अनुसार शिक्षकों को समायोजित करने के लिए स्थानांतरण अधिनियम 2017 के नियमों और प्राविधानों का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं.

मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल पौड़ी महावीर सिंह बिष्ट की ओर से गढ़वाल मंडल के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन भी माध्यमिक स्कूलों में विभिन्न विषयों में छात्र संख्या शून्य है और जिन स्कूलों में एक विषय मे दो से अधिक शिक्षक तैनात हैं. वहां से इन शिक्षकों को आवश्यकतानुसार जिलों और मंडल के स्कूलों में समायोजित किया जाए. जहां पर विभिन्न विषयों में छात्र संख्या है, लेकिन शिक्षक तैनात नहीं हैं. वहीं, जिन स्कूलों में एक विषय मे दो शिक्षक या शिक्षिकाएं हैं. वहां पर उनकी स्वेच्छा के अनुसार ही अन्य स्कूल में समायोजित किया जाए. साथ ही शिक्षक से विकल्प प्राप्त कर उनके अनुसार ही उन्हें समायोजित किया जाए.

पढ़ें-रामनगर जीजीआईसी की 11वीं की छात्रा कोरोना संक्रमित, NCC कैंप में हुई तबीयत खराब

मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल के निर्देशानुसार यह पूर्ण सूचनाएं 27 मई 2022 तक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, विभिन्न विषयों में गढ़वाल मंडल में छात्र संख्या शून्य के आंकड़ो की बात करें, तो पौड़ी में 6 ऐसे विद्यालय हैं. जहां पर विभिन्न विषयों में छात्र संख्या शून्य होने पर सहायक अधयापक एलटी तैनात हैं. इसके बाद टिहरी में 5, देहरादून में 2 और चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में 1-1 विद्यालय हैं. वहीं, प्रवक्ता संवर्ग में भी पौड़ी में 9 ऐसे विद्यालय हैं, जहां विभिन्न विषयो में छात्र संख्या शून्य होने पर शिक्षक तैनात हैं. साथ ही उत्तरकाशी और टिहरी में 3-3 और चमोली और रुद्रप्रयाग में एक-एक विद्यालय शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details